Rajasthan By-election: डॉ. किरोड़ीलाल मीणा के इस्तीफे से हो जाएगा बड़ा उलटफेर! कांग्रेस को होगा बड़ा नुकसान?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

दौसा में किरोड़ीलाल मीणा बोले- 'कौन CM नहीं बनना चाहता, अगर कन्हैया लाल हारा तो मंत्री पद त्याग दूंगा' 
दौसा में किरोड़ीलाल मीणा बोले- 'कौन CM नहीं बनना चाहता, अगर कन्हैया लाल हारा तो मंत्री पद त्याग दूंगा' 
social share
google news

बीजेपी नेता डॉ. किरोड़ीलाल मीणा के इस्तीफे के बाद अटकलों का बाजार गर्म है. इस्तीफे के पीछे एक वजह तो यही बताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सीट नहीं जीत पाने को लेकर उन्होंने इस्तीफे का संकल्प लिया था और जिसे पूरा भी कर दिया है. वहीं, उनके इस्तीफे के बाद राजस्थान की सियासत में हलचल तेज हो गई है. कयास यह भी है कि सरकार बनने के बाद बीजेपी के इस वरिष्ठ नेता को लेकर जिस तरह कहा जा रहा था कि विधानसभा चुनाव के बाद उन्हें उपमुख्यमंत्री या किसी बड़े विभाग की जिम्मेदारी दी जा सकती है. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

वहीं, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर और किरोड़ीलाल मीणा के बीच की खींचतान को भी उनके इस्तीफे से जोड़कर देखा जा रहा है. इन्हीं सब के चलते डॉ. मीणा ने इस्तीफा दे दिया है. लेकिन उपचुनाव का समय नजदीक आने के साथ ही उनके इस्तीफे को जोड़कर देखा जा रहा है.

वजह चाहे जो हो, लेकिन पूर्व कैबिनेट मंत्री के इस्तीफे के बाद पूर्वी राजस्थान में सहानुभूति मिलने की संभावना भी है. जिसका असर दौसा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के दौरान देखने को मिल सकता है. अगर ऐसा होता है तो मीणा समाज का वोट बीजेपी के पक्ष में जा सकता है. जिसके चलते यह सीट बीजेपी के खाते में आ सकती है. 

 

 

इन सीटों पर उपचुनाव की तैयारी 

बता दें कि दौसा, झुंझुनू, देवली-उनियारा, चौरासी व खींवसर के विधायकों ने लोकसभा चुनाव जीत लिया. अब उनके सांसद चुने जाने के बाद ये सीट खाली हो चुकी हैं. इन सीटों पर अब उपचुनाव की तैयारी है. पिछले साल दिसंबर-2023 में विधानसभा चुनाव के दौरान इन 5 सीटों पर बीजेपी को हार मिली थी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान किरोड़ीलाल मीणा ने दिया था ये बयान

इससे पहले लोकसभा चुनाव में डॉ. मीणा ने पूर्वी राजस्थान की कई सीटों पर धुआंधार प्रचार किया था. उन्होंने कहा था कि अगर बीजेपी उम्मीदवार दौसा सीट हार गया तो वे मंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. हालांकि बाद में उन्होंने घोषणा की कि पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें सात सीटों की जिम्मेदारी सौंपी है. इन सीटों पर भी अगर बीजेपी हारी तो वे मंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. चुनाव में बीजेपी ना सिर्फ दौसा, बल्कि करौली-धौलपुर,टोंक-सवाई माधोपुर और भरतपुर सीट भी हार गई. 

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT