Rajasthan Budget 2024: कल से शुरू होगा बजट सत्र, भजनलाल सरकार को इन मुद्दों पर घेरने की तैयारी में कांग्रेस!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan: भजनलाल सरकार का बड़ा कदम, अब विवाहित महिला भी बन सकेगी आंगनबाड़ी सहायिका, मानदेय 10% भी बढ़ाया
Rajasthan: भजनलाल सरकार का बड़ा कदम, अब विवाहित महिला भी बन सकेगी आंगनबाड़ी सहायिका, मानदेय 10% भी बढ़ाया
social share
google news

भजनलाल सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट इसी महीने आएगा. कल 3 जुलाई से बजट सत्र की शुरुआत भी होगी. लोकसभा चुनाव में 11 सीटों पर मिली हार और 10 साल बाद कांग्रेस की जबरदस्त वापसी के बाद विपक्षी पार्टी काफी उत्साहित हैं. वहीं, सत्ताधारी दल भी पूर्ववर्ती सरकार को उसके कामकाजों पर घेरने की तैयारी है. ऐसे में बजट (Budget 2024) सत्र के काफी हंगामेदार रहने के आसार है. बता दें कि इससे पहले फरवरी में विधानसभा में राजस्थान सरकार ने अंतरिम बजट पेश कर दिया. जिसके बाद लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई थी.

6 महीने पहले राजस्थान (Rajasthan News) की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अंतरिम बजट पेश में स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों की स्थापना से लेकर उसके विकास संबंधी 1 हजार करोड़ रुपए की घोषणा की थी. साथ ही मजदूरों और रेहड़ी-पटरी वालों के लिये मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना की भी घोषणा की. बजट में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान-2 की भी घोषणा की गई, जिसमें 11 हजार 200 करोड़ रुपए के प्रावधान के साथ अगले चार वर्षों में 20,000 गांवों में 5 लाख जल संचयन संरचनाएँ बनाने की योजना है. 

ऐसे में कल से शुरू हो रहे सत्र से आमजन को काफी उम्मीदें हैं. बजट सत्र से पहले आज 2 जुलाई को भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक भी होगी. जिसमें विधानसभा सत्र में रखे जाने वाले बिल और प्रतिवेदन पर कैबिनेट की स्वीकृति ली जाएगी.

दिनभर चलेगा बैठकों का दौर

बजट सत्र की तैयारी को लेकर आज दिनभर गहमागहमी रहेगी. जानकारी के मुताबिक दिन में कैबिनेट बैठक के बाद शाम 6:30 बजे मुख्यमंत्री आवास पर BJP विधायक दल की बैठक होगी. इस सत्र में कांग्रेस मुख्य तौर पर बिजली-पानी की समस्याओं पर सरकार को घेरने की तैयारी में है. कैबिनेट की बैठक में विपक्ष के इन हमलों का जवाब देने की भी रणनीति बनाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT