Tonk: महिला ने 3 बच्चों को एक साथ दिया जन्म, राजस्थान में बीते 1 महीने में तीसरा मामला, इस केस में डॉक्टर ने बताई नई बात

मनोज तिवारी

ADVERTISEMENT

Triplet Birth
Triplet Birth
social share
google news

Tonk: राजस्थान के टोंक जिले में एक महिला ने एक साथ 3 बच्चों को जन्म दिया है. इस घटना का ज्रिक आसपास के इलाकों में खूब हो रहा है. प्रदेश में पिछले महीने भी ट्रिपलेट का मामला सामने आया था. अब टोंक में नया मामला सामने आया है. एक साथ तीन शिशुओं को जन्म देना कोई सामान्य घटना नहीं है. अमूमन ऐसा माना जाता है कि 10 हजार डिलीवरी के बाद ट्रिपलेट का एक केस सामने आता है. 

टोंक जिला मुख्यालय पर एक ही अस्पताल में जहां एक पखवाड़े पूर्व एक महिला के ट्रिपलेट बर्थ हुई थी. उसी अस्पताल में बुधवार को एक बार फिर से ट्रिपलेट बर्थ का मामला सामने आया है. यहां ताल कटोरा निवासी एक विवाहिता ईरम फातिमा द्वारा दोपहर 2 बजकर 16 मिनट से एक एक मिनट के अंतराल पर तीन शिशुओं को जन्म दिया गया है. विवाहिता का उपचार कर रहीं डॉ शालिनी अग्रवाल ने बताया कि तीनों शिशुओं का जन्म सर्जरी के माध्यम से हुआ है. डॉ शालिनी ने कहा कि एक ही पखवाड़े के भीतर दो महिलाओं के ट्रिपलेट बर्थ होना महज एक संयोग है.

पहले बच्ची फिर दो बच्चों का हुआ जन्म

डॉ शालिनी बताती है महिला ईरम फातिमा शुरू से उनसे उपचार ले रही थी और उनको ट्रिपलेट बच्चे होने की जानकारी थी. जिसके बाद बुधवार को प्रसव पीड़ा हुई तो वह हॉस्पिटल आए. डॉ शालिनी बताती हैं दोपहर 2 बजकर 16 मिनट पर सर्जरी के ये पहले बालिका का जन्म हुआ जिसके बाद 2 बजकर 17 व 18 मिनट पर दो बच्चों का जन्म हुआ. इनमें एक बच्चा को शारीरिक दुर्बलता के चलते एमसीएच की एसएनसीयू में जबकि एक बालक व एक बालिका को बच्चों के निजी अस्पताल की गहन चिकित्सा ईकाई में रखा गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इस बार मामला निसंतानता का नहीं

डॉ शालिनी ने बताया कि उनके अस्पताल में अगस्त 2023 में एक विवाहिता के एकसाथ हुए चार शिशुओं व एक पखवाड़े पूर्व एक विवाहिता के एकसाथ हुए तीन शिशुओं का मामला निसंतानता से जुड़ा हुआ था लेकिन इस बार ऐसा नहीं था. अतीक और फातिमा का विवाह लगभग एक वर्ष पूर्व ही हुआ था और गर्भधारण एक सामान्य प्रक्रिया के तहत हुआ था.
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT