Rajasthan Monsoon alert: राजस्थान आ गई मानसून की डेट, इस दिन से झमाझम होने लगेगी बारिश

बृजेश उपाध्याय

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan weather update) में भीषण गर्मी से हाल-बेहाल हो रहे लोगों को प्री मानसून की हल्की फुहारों से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है बल्कि उमस वाली गर्मी ने और परेशान करना शुरू कर दिया है. इसी बीच मानसून का बेशब्री से इंतजार कर रहे लोगों के लिए मानसून का बड़ा अपडेट आ गया है. मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक 25 जून यानी मंगलवार से मानसून राजस्थान में प्रवेश कर गया है. अब हल्की फुल्की फुहारें नहीं बल्कि मूसलाधार बारिश (heavy monsoon rain in rain) राजस्थान को भिगोएगा जिससे भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं किसानों को खेतों में पानी मिलने से उनकी फसलें भी लहलहाएंगी. 

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने Rajasthan Tak को बताया कि प्री मानसून की गतिविधियां बढ़ने के साथ ही जून महीने के अंत में यानी 28-29 जून तक मानसून कोटा और उदयपुर संभाग से प्रवेश करेगा. बंगाल की खाड़ी से चलकर बिहार, यूपी, ओड़िशा के रास्ते मध्य प्रदेश पहुंचने वाला मानूसन कोटा संभाग की तरफ से और अरब सागर से चलकर गुजारात पहुंचने वाला मानसून उदयपुर संभाग की तरफ से प्रवेश करेगा. 

अभी सीमावर्ती जिलों में मानसून आने तक चलेगी लू (Heat wave in Jaisalmer, Barmer and Jodhpur)

मौसम विभाग के मुताबिक अभी सीमावर्ती बाड़मेर, जैसलमेर, चुरू, फलोदी, जोधपुर समेत शेखावटी क्षेत्रों में गर्मी मानूसन आने तक परेशान करेगी. फिलहाल इन इलाकों में आगामी 72 घंटे में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक इजाफा होगा. मौसम में नमी के कारण उमस वाली गर्मी के तापमान 43-45 डिग्री तक होने और साथ लू भी चलने की प्रबल संभावना है. इन इलाकों में गर्मी से राहत मानसून के आने के बाद ही मिलेगी. 

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा गर्म जोधपुर (Rajasthan temperature in last 24 hours)

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा तापमान जोधपुर में 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड की किया गया. राजस्थान में सबसे ज्यादा गर्म रातें (न्यूनतम तापमान) बीकानेर और जोधपुर में 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन इलाकों में हो रही प्री मानसून बारिश (rain alert in rajasthan)

पिछले 24 घंटे में राजस्थान के उदयपुर, भरतपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की फुहारों से लेकर सड़कें, गलियां भीगो देने वाली और बारिश हुई. सबसे ज्यादा बारिश पश्चिमी राजस्थान के नागौर जिले के नावां में 68 मिलीमीटर हुई. वहीं पूर्वी राजस्थान के टोंक जिले के मालपुरा में 30 मिलीमीटर वर्ष दर्ज की गई.  

आज इन जिलों में बरसेंगे बादल (rain alert in jaipur, kota, udaipur)

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक आज यानी 24 जून को कोटा, जयपुर, उदयपुर और जोधपुर के साथ भरतपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद बादल गरजने के साथ बारिश की संभावना है. दक्षिणी और दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयुपर, जोधपुर और अजमेर में में प्री मानसून की गतिविधियां अभी अगले कुछ दिनों तक यूं ही जारी रहेंगी. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 

ADVERTISEMENT

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट (Heavy rain alert in kota and udaipur)

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में 24 जून को भारी बारिश की संभावना है. वहीं  पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 27 जून से मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी. 27-28 जून को पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है.

ADVERTISEMENT

मौसम विभाग की तात्कालिक चेतावनी

जयपुर, अजमेर, दौसा, भीलवाड़ा, नगौर, अलवर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, टोंक, बूंदी, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर में आकशीश् बिजली गिरने, तेज हवाएं (30-40 किमी/घंटे) और बरिश को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन गतिविधियों के 24 जून दोपहर 1 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक होने की संभावना जताई गई है. 

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan में हर महीने निकाली जाएगी वैकेंसी, सीएम भजनलाल ने तैयार किया ये फॉर्मूला
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT