PHOTOS: जयपुर के जंतर-मंतर पर विदेशी पर्यटकों ने किया Yoga, तस्वीरों में देखिए योग दिवस का खूबसूरत नजारा

विशाल शर्मा

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

International Yoga Day : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की जयपुर (Yoga in Jaipur) में भी धूम रही. इस खास मौके पर यहां विश्व विख्यात जंतर-मंतर (Jantar Mantar) पर एक साथ 5 हजार लोगों ने योग किया. खास बात यह थी कि इसमें देसी लोगों के साथ विदेशी पर्यटक (Forign Tourist) भी शामिल हुए, जहां उन्होंने योग के अनुठे रंग बिखेरे.

पहले योग सिर्फ भारत में ही प्रचलित था. लेकिन आज ये पूरे विश्व में शुरू हो गया है. आज के समय में भी योग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. ऐसे में जयपुर (Jaipur News) घूमने आए पर्यटक भी अपने आप को योग करने से नहीं रोक सके. योग करने के बाद विदेशी महिलाओं ने कहा कि योग शरीर की संरचना को दुरुस्त करता है, जिससे मानसिक मजबूती मिलती है.

 

 

भारत-पाक सीमा पर बजा योग का डंका

विश्व योग दिवस के अवसर पर देश के अंतिम छोर भारत-पाक सीमा पर भी योग का डंका बजा. जैसलमेर से लगती समूची अंतरराष्ट्रीय सीमा BSF जवानों और अधिकारियों के योग के रंग में रंगती नजर आई. बीएसएफ (BSF Jawan Yoga) की सभी सीमा चौकियों पर हजारों जवानों ने एक साथ योग किया. सम सैंड ड्यूनस के प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण ने इस योग सत्र को और भी विशेष बना दिया. रेगिस्तान की खुली हवा और सुनहरे रेत के बीच योग का अभ्यास करना सभी प्रतिभागियों के लिए अद्वितीय अनुभव रहा.

सवाई माधोपुर में बाबा किरोड़ी ने भी किया योग

सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur) के दशहरा मैदान खेल स्टेडियम में बीजेपी ने योग कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें कृषि मंत्री एवं सवाई माधोपुर विधायक डॉ. किरोडी लाल मीणा (Kirodilal Meena) भी शामिल हुए. एक घंटे के योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री डॉ. किरोडी लाल मीणा ने भी पूरे मन से योगाभ्यास किया. इस दौरान डॉक्टर किरोड़ी ने कहा कि योग हमारे ऋषि मुनियों की विरासत है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे बढ़ाया है. आज पूरी दुनिया योग को अपनाकर स्वस्थ जीवन जी रही है. इस दौरान इस्तीफे के सवाल पर डॉक्टर किरोडी लाल मीणा ने कहा कि वे जल्द ही इस बारे में मीडिया को खुलकर सब कुछ बताएंगे, बस मीडिया थोड़ा सब्र करे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कंटेंट: जयपुर से विशाल शर्मा, जैसलमेर से विमल भाटिया और सवाई माधोपुर से सुनील जोशी की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: राजस्थान के इस पुलिस अफसर का हिमालय की बर्फीली वादियों में हठयोग, देखें

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT