शादी के 22 साल बाद 3 बच्चों की मां का बढ़ा वेट ही बना वरदान, अमेरिका में गाड़े भारत के झंडे

Dinesh Bohra

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Anita Rathi Success Story : 40 की उम्र, शादी के 22 साल और तीन बच्चों की मां. लोग जिसे करियर का अंत मान लेते हैं ऐसे समय में अनीता राठी ने वो कारनामा कर दिखाया है जो आज तक कोई नहीं कर पाया. राजस्थान के बाड़मेर (barmer) की रहने वाली अनीता ने USA में आयोजित वर्ल्ड बेंचप्रेस पॉवर लिफ्टिंग चैम्पियनशिप में चौथी रैंक हासिल कर भारत का नाम रौशन किया है. लेकिन आपके मन में सबसे बड़ा सवाल यही आ रहा होगा कि अनीता ने वेट लिफ्टिंग का करियर (career in weight lifting) ही क्यों चुना और उनके अंदर इतना जज्बा कहां से आया. इन सवालों के जवाबों के लिए जानते हैं अनीता राठी की स्ट्रगल स्टोरी (anita rathi struggle story).

अमेरिका में वर्ल्ड बेंचप्रेस पॉवर लिफ्टिंग चैम्पियनशिप में झंडे गाड़ने के बाद अब अनीता की नजर इंटरनेशनल चैंपियनशिप (International Championship) पर है. उनका सपना है कि 2025 में नार्वे में होने वाले इंटरनेशनल कॉम्पीटिशन में वह गोल्ड जीते ताकि वहां एंथम के रूप में भारत का राष्ट्रगान बजे.

शादी के बाद वेट बढ़ना बना वरदान

4 अप्रैल 1982 को गुजरात के अणंद में जन्म लेने वाली अनीता का वेट लिफ्टिंग से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था. 16 मई 1998 को इनकी शादी हुई और फिर वह अपने पति के साथ राजस्थान के बाड़मेर में शिफ्ट हो गई. शादी के 20 साल बाद जब अनीता 3 बच्चों की मां बन गई थी, उनका वजन काफी बढ़ गया. वेट कम करने के लिए उन्होंने जिम जॉइन किया. इस बीच अनीता की क्षमता को देखते हुए जिम ट्रेनर करण जांगिड़ ने उन्हें पावर लिफ्टिंग की सलाह दी. अनीता ने जब घर में आकर यह बात बताई तो किसी को यकीन नहीं हुआ. लेकिन आखिरकार परिवार की सहमति के बाद उसने पॉवर लिफ्टिंग की प्रैक्टिस शुरू कर दी.

सुबह 4 बजे उठकर जिम में बहाने लगी पसीना 

अनीता राठी ने बताया कि वह रोज सुबह 4 बजे उठकर मॉर्निंग वॉक करने जाती और फिर 3 घंटे जिम में पॉवर लिफ्टिंग की प्रैक्टिस करतीं. इस दौरान अनीता ने खानपान का भी बहुत खयाल रखा जिसके चलते 3 महीने में उन्होंने अपना वजन 6 किलो कम कर लिया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2022 में की थी करियर की शुरुआत (Started career in 2022)

अनीता राठी बताया कि उन्होंने पॉवर लिफ्टिंग की शुरुआत 2022 से भरतपुर में आयोजित स्टेट चैंपियनशिप से की. अपने पहले ही मुकाबले में उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया. जुलाई 2022 में अलवर में हुई प्रतियोगिता में उसने चौथी रैंक हासिल की. इसके बाद अनीता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अक्टूबर 2022 में वह कोटा में आयोजित स्टेट चैंपियनशिप खेलने चली गईं. वहां 63 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड जीतने के बाद उन्हें नेशनल खेलने के लिए टिकट मिल गया. 15 जनवरी 2023 को औरंगाबाद में उन्होंने नेशनल मुकाबले में दो सिल्वर मेडल जीते. इसके बाद अनीता राठी 2023 की स्टेट चैंपियनशिप खेलने के लिए राजस्थान के फलोदी गईं और यहां 57 किलो बेंचप्रेस में गोल्ड जीता. इसके बाद वह नेशनल खेलने बैंगलुरु गईं और फिर से सिल्वर जीता, जिसके बाद उनका इंटरनेशनल के लिए सिलेक्शन हो गया.

एक बेटी इंजीनियर तो दूसरी कर रही MBBS

अनीता के घर में पति, सास के अलावा 2 बेटियां और एक बेटा भी है. अनीता के पति अर्जुन राठी मोबाइल और इलेक्ट्रिक सामान की मार्केटिंग का काम करते हैं. सबसे बड़ी 24 साल की बेटी प्राची एमबीबीएस के फाइनल इयर में हैं. दूसरे नंबर की 20 साल की बेटी खुशी इंजीनियर और 17 साल का बेटा वंश 12वीं में पढ़ता है. बच्चे और पति अनीता के इंटरनेशनल प्लेयर पर गर्व से महसूस करते हैं. वहीं अनीता का कहना है कि अपने ट्रेनर, पति, बच्चों समेत पूरे परिवार की मदद से ही उन्हें यह कामयाबी मिली है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT