Good news: इस बार बारिश में भी कर सकते हैं Tiger का दीदार, खुले रहेंगे सरिस्का के ये रूट

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

जुलाई का महीना आते ही वाइल्ड लाइफ लवर्स के चेहरे पर उदासी छा जाती थी. रिमझिम बारिश में जंगल का माहौल भले ही सुहावना हो जाता था पर वहां साइटिंग बंद कर दी जाती थी. वहीं इस बार 1 जुलाई से 30 सितंबर तक सरिस्का टाइगर रिजर्व (sariska tiger reserve) के कुछ रूट पर्यटकों (rajasthan tourism) के लिए खुले रहेंगे. पर्यटक बाला किला बफर जोन में सफारी को एंजॉय कर सकते हैं. 

886 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला सरिस्का बाघ अभयारण्य खूबसूरत जंगल और पशु-पक्षियों के लिए अपनी खास पहचान रखता है. सरिस्का में इस समय 43 बाघ, बाघिन और उनके शावक है. यहां बाघों का कुनबा भी तेजी से बढ़ रहा है. मॉनसून सीजन के दौरान 1 जुलाई से 30 सितंबर तक रणथंभौर व सरिस्का सहित सभी टाइगर रिजर्व 3 महीने के लिए बंद हो जाते हैं. सरिस्का टाइगर रिजर्व में सफारी के लिए तीन रूट हैं. वहीं बाला किला बफर जोन में सफारी के लिए दो रूट बने हुए हैं.

Sariska Tiger Reserve : सरिस्का टाइगर रिजर्व का टिकट हो गया महंगा, यहां जानें नए रेट्स
 

इस बार सफारी के लिए खुला रहेगा एक रूट

सरिस्का में मानसून सीजन के दौरान केवल एक रूट खुला रहेगा, जबकि अन्य दो रूट बंद रहेंगे. इसके अलावा बाला किला बफर जोन खुला रहेगा. बाला किला बफर जोन में इस समय 7 टाइगर हैं. यहां आने वाले पर्यटकों को अक्सर बाघों की साइटिंग होती है. हर रोज यहां 50 पर्यटक सफारी के लिए पहुंचते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इसलिए बंद किए जाते हैं वाइल्ड लाइफ सफारी

सरिस्का के डीएफओ राजेंद्र हुड्डा ने बताया कि मानसून सीजन के दौरान सरिस्का बंद रहता है, लेकिन इस दौरान 3 महीने सरिस्का के एक रूट पर पर्यटक सफारी का आनंद ले सकेंगे. तो दूसरी तरफ बाला बफर जोन भी पर्यटकों के लिए खुला रहेगा. दोनों ही जगह पर्यटकों को बाघों की साइटिंग होती है. मानसून सीजन में जंगल के रास्ते टूट जाते हैं. रास्ते में पानी भर जाता है व जंगली जानवर वरिडिंग करते हैं. इसलिए जंगल को बंद रखा जाता है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT