UGC NET new exam date 2024: कब होगी यूजीसी नेट की दोबारा परीक्षा? NTA जारी करेगा एडमिट कार्ड

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

UGC NET new exam date 2024: देशभर में 18 जून को यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET Exam June 2024) हुई थी जिसे अगले दिन रद्द कर दिया गया था. शिक्षा मंत्रालय ने इस एग्जाम को रद्द करने की घोषणा की थी. इसके पीछे कारण बताया गया था कि परीक्षा की पवित्रता के साथ समझौता हुआ था. परीक्षा रद्द होने से स्टूडेंट्स का आगे का पूरा शेड्यूल बिगड़ गया है. इस बीच उन्हें नई एग्जाम डेट (NET New Exam Date) का बेसब्री से इंतजार है. 

दरअसल, यूजीसी नेट परीक्षा पेपर पेन मोड में आयोजित की गई थी. 18 जून को यह एग्जाम 317 शहरों में हुआ था जिसमें 1121225 उम्मीदवार शामिल हुए थे. यूजीसी नेट परीक्षा को रद्द करने के बाद सीएसआईआर नेट (CSIR NET) परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था. 

 

 

क्या यूजीसी नेट की परीक्षा में होगी देरी?

यूजीसी नेट परीक्षा की नई तारीख के बारे में एनटीए की तरफ से फिलहाल कुछ भी नहीं बताया गया है. हालांकि एनटीए ने अपनी आधिकारिक घोषणा में कहा है कि यूजीसी नेट परीक्षा के नए शेड्यूल के बारे में जल्द ही अलग से जानकारी शेयर की जाएगी. एक बार जब शेड्यूल जारी हो जाएगा उसके बाद एनटीए एडमिट कार्ड जारी करेगा. एनटीए ने छात्रों से कहा है कि परीक्षा से संबंधित लेटेस्ट जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर विजिट करते रहे.

सीबीआई कर रही है मामले की जांच

एनटीए ने बताया कि 19 जून, 2024 को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को गृह मंत्रालय की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से कुछ इनपुट प्राप्त हुए थे. इन इनपुट से प्रथम दृष्टया यही लगता है कि परीक्षा में गड़बड़ी हुई है. यूजीसी नेट परीक्षा में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा में गड़बड़ी की जांच सीबीआई (CBI) को सौंप दी है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT