Rajasthan Rain alert : राजस्थान में मानसून की हो गई एंट्री, उदयपुर और कोटा में भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan weather news) में आखिरकार मानसून (monssson alert in rajasthan) ने एंट्री ले ली है. 25 जून (मंगलवार) को मानसून ने कोटा और उदयपुर संभाग से एंट्री ली है. आरब सागर से चलकर गुजरात के रास्ते राजस्थान में प्रवेश करने वाले मानसून ने उदयपुर संभाग से एंट्री ली है. वहीं बंगाल की खाड़ी से बिहार, यूपी और मध्य प्रदेश होते हुए राजस्थान में प्रवेश करने वाले मानसून ने कोटा संभाग से एंट्री ली है. मौसम विभाग ने दोपहर बार कोटा (Heavy rain alert in kota) और उदयपुर (Heavy rain alert in Udaipur) संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मानूसन के प्रवेश के साथ ही मौसम विभाग ने जोधपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की सभावना जताई है.  

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों बारिश की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहेंगी. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 27 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के साथ ही 27 से 29 जून के बीच कहीं-कहीं भारी बारिश भी होगी. 

पिछले 24 घंटे में पाली में हुई सबसे ज्यादा बारिश (rain alert in rajasthan)

पिछले 24 घंटे में राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर, भरतपुर, उदयपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर संभाग के अधिकांश भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश हुई. कहीं हल्की तो कहीं मध्यम वर्षा दर्ज की गई. पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिशपाली में 61 मिली मीटर और पूर्वी राजस्थान के पचपहाड़, झालावाड़, बड़ी सादड़ी, चित्तौड़गढ़ में  64 मिली मीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

करौली में गिरी आकाशीय बिजली, गाय और बकरियों की मौत

करौली के मामचारी थाना क्षेत्र के बादलपुर गांव निवासी धर्म सिंह माली सोमवार शाम जंगल से बकरी चरा कर लौट रहा था. इस दौरान अचानक तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई. बकरियां बारिश से बचने के लिए गूलर के एक पेड़ के नीचे खड़ी हो गईं. अचानक पेड़ पर तेज गर्जना के साथ आकाशीय बिजली गिरी. बिजली गिरने से 50 बकरियों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन बकरियां झुलस गई. आकाशीय बिजली गिरने से एक गाय की भी मौत हो गई. पीड़ित ने बताया कि बकरियों की मौत से उसे करीब 8 से 10 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. पीड़ित ने आर्थिक सहायता की मांग को लेकर मामचारी थाना पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को शिकायत सौंपी है.

मानसून की एंट्री के बावजूद ये इलाके लू से प्रभावित (Heat wave alert in Rajasthan)

राजस्थान में मानसून की एंट्री की बावजूद अगले 48 घंटे में जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस होने और दिन में लू चलने के साथ ही रात में गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई गई है. गत 24 घंटे में प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 45 डिग्री जैसलमेर में दर्ज किया गया. राज्य में सबसे गर्म रात (सर्वाधिक न्यूनतम तापमान) जैसलमेर में 33.2 डिग्री दर्ज किया गया. जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं लू का असर भी देखा गया और रात में गर्म हवाएं चलीं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan Monsoon alert: राजस्थान आ गई मानसून की डेट, इस दिन से झमाझम होने लगेगी बारिश
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT