Monsoon में कम बजट में घूमना है तो मेमोरेबल फैमिली ट्रिप की गारंटी है Jaipur, जाने Full डिटेल

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

मानसून ने राजस्थान (Rajasthan tourism) में एंट्री ले ली है. अब आरावली की पहाड़ियों से घिरे बेहद खूबसूरत ऐतिहसिक शहर जयपुर की तरफ सैलानियों ने रुख करना शुरू कर दिया है. हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, यूपी और आसपास के राज्यों से लोग वीकेंड पर फैमिली ट्रिप प्लान कर रहे हैं. चूंकि बारिश में पहाड़ी इलाकों में जाना रिस्की हो सकता है. ऐसे में सुरक्षित, कम बजट में नेचुरल ब्यूटी से लबरेज हिस्टोरिकल प्लेस पर जाने के इच्छुक सैलानियों के लिए जयपुर बेस्ट ऑप्शन है. 

वीकेंड यानी दो-तीन दिन में ही कम बजट (tourism in low budget in jaipur) में मेमोरेबल फैमिली ट्रिप करने वालों के लिए टूरिज्म एक्सपर्ट संजय कौशिक बता रहे हैं जयपुर पर्यटन का पूरा प्लान. इस प्लान को फॉलो कर आप न केवल कम समय में यादगार फैमिली ट्रिप को एंजॉय कर सकते हैं बल्कि आपकी जेब पर ये ज्यादा भारी भी नहीं पड़ेगा. 

जयपुर (Jaipur tourism) यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज सिटी में दर्ज अपने आप में कई इतिहास समेटे हुए है. जयपुर के इतिहास के गवाह किले-महल और बावड़ी आज भी अपने वैभव की कहानियां कह रही हैं. गुलाबी नगर के नाम से मशहूर जयपुर तीन तरफ से आरावली पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है. जयपुर की स्थापना महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 1727 ई. में की थी. 

5-8 हजार में एंजॉयबल हो सकती है पूरी ट्रिप

पर्यटन विशेषज्ञ संजय कौशिक के मुताबिक यदि किसी ट्रिप को शुरू करने से पहले अच्छे से प्लान किया जाए तो इसमें समय और पैसे दोनों की बचत होती है. साथ आप अनजान शहर में परेशान होने की बजाय ज्यादा एंजॉय कर पाते हैं और कोई महत्वपूर्ण प्लेस आपसे छूट भी नहीं पाता है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

तस्वीर: इंडिया टुडे.

ऐसे पहुंचें जयपुर

जयपुर पहुंचने के लिए दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए ट्रेन और बस दोनों ऑप्शन हैं. साथ ही अपनी कार से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे और दिल्ली जयपुर पुराने रूट पर भी ड्राइविंग करने 5-6 घंटे में पहुंचा जा सकता है. दिल्ली और दूसरे शहरों से ट्रेन से ओवरनाइट जर्नी भी प्लान कर सकते हैं. दिल्ली, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, समेत लगभग सभी बड़े शहरों से फ्लाइट की भी कनेक्टिविटी है. हालांकि फ्लाइट लेने पर ट्रिप का खर्च बढ़ जाएगा. जयपुर में तीन रेलवे स्टेशन हैं. गांधी नगर, जयपुर रेलवे स्टेशन और दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन. अधिकतम ट्रेने जयपुर रेलवे स्टेशन और गांधीनगर में रुकती हैं. बस अड्‌डा सिंधी कैंप में है जो जयपुर रेलवे स्टेशन के काफी करीब है. 

तस्वीर: इंडिया टुडे.

स्टे के बेहतर ऑप्शन

सिंधी कैंप के दो वर्ग किलोमीटर के दायरे में आपको बजट होटल, लॉज या एयर बीएनबी आसानी से मिल जाते हैं. हथरोई, गोपालबाड़ी में अच्छे एयर बीएनबी हैं जहां आप फैमिली या दोस्तों के साथ रुक सकते हैं. यहां 1500-2500 रुपए तक में रुकने की ठीक-ठाक व्यवस्था मिल जाती है. इसके अलावा आप ऑनलाइन होटल की प्री बुकिंग कर सकते हैं. 

ADVERTISEMENT

लंच और डिनर के बेस्ट ऑप्शन

यदि आप सिंधी कैंप इलाके में रुके हैं तो यहां अच्छे रेस्टोरेंट अवेलेबल हैं जहां 200-250 रुपए में हाइजेनिक और लजीज खाना मिल जाता है. यहां स्नैक्स टी शॉप भी आपके बजट में मिल जाएंगी. यदि आप गेस्ट हाउस या एयरबीएनबी में ठहर रहे हैं तो यहां लंच और डिनर मिल जाता है. 

ADVERTISEMENT

जयपुर में कहां घूमें?

जयपुर जा रहे हैं तो आमेर फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट, नाहरगढ़ फोर्ट,नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क, जल महल, हवा महल, सिटी पैलेस, जंतर-मंतर, गेटोर की छतरियां, कनक वृंदावन, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम, डब्ल्यूटीपी मॉल घूम सकते हैं. इसके अलावा बड़ी चौपड़ में गोलछा सिनेमा के आसपास स्पेशल चाय, लस्सी, प्याज की कचौरी, मिर्ची बड़े, छाछ और दूसरे स्नेक्स का आनंद ले सकते हैं. यदि आप गोलगप्पे के शौकीन हैं तो ईसरलाट के पास गोलगप्पों के ठेलों पर बड़े साइज वाले खास गोलगप्पे को एंजॉय कर सकते हैं. इसके अलावा इन इलाकों में बजट में स्ट्रीट फूड की ढेरों वैरायटी मिल जाती है.

तस्वीर: इंडिया टुडे. जल महल.

शॉपिंग के ये हैं ऑप्शन

यदि आप राजस्थानी कपड़े, ज्वैलरी, शूज और लेदर के आइटम खरीदना चाहते हैं तो बापू बाजार, नेहरू बाजार या जौहरी बाजार का हैं. यहां शॉपिंग के ढेरों विकल्प के साथ इसकी खूबसूरती को भी एंजॉय कर सकते हैं. यहां बार्गेनिंग का खास ध्यान रखना पड़ता है. आप राजस्थानी पैटर्न वाली मोजड़ी, लेदर के पार्स-बैग समेत दूसरे खास सामान खरीदना चाहते हैं तो हवा महल के आसपास का इलाके में आपको अच्छे विकल्प मिल जाते हैं. 

ऐसे प्लान करें अपना ट्रिप

जयपुर में बिना प्लान के घूमने पर एक ही स्थान की तरफ आपको बार-बार जाना पड़ेगा. इससे आपका वक्त बर्बाद होने के साथ पैसे भी ज्यादा खर्च होंगे. ऐसे में प्रॉपर ट्रिप प्लान कर आप समय और पैसे दोनों की बचत कर सकते हैं. 

तस्वीर: इंडिया टुडे. हवा महल.

पहले दिन का ट्रिप

पहले दिन आप हवा महल, सिटी पैलेस, जंतर मंतर घूमने के बाद, कनक वृंदावन जा सकते हैं. फिर बड़ी और छोटी चौपड़ में शॉपिंग और खान-पान का को एंजॉय कर सकते हैं. वक्त मिले तो अल्बर्ट हॉल म्यूजियम भी जा सकते हैं. इस म्यूजियम में प्राचीन और मध्यकालीन इतिहास के साथ मिश्र की ममी देखने के मौका मिलेगा. 

तस्वीर: इंडिया टुडे. जंतर-मंतर.

दूसरे दिन का ट्रिप ऐसे करें प्लान

दूसरे दिन जयगढ़, नाहरगढ़ और आमेर महल घूमने की योजना बना सकते हैं.बआप सिटी बस, रिजर्व ऑटोरिक्शा या कैब बुक करके जल महल, नाहरगढ़, नाहरगढ़ में वैक्स म्यूजियम, जयगढ़ और आमेर फोर्ट घूम सकते हैं. बेहतर होगा आमेर फोर्ट घूमने का ऑप्शन सबसे आखिर में रखें ताकि शाम को यहां कुछ घंटे और रुककर लाइट एंड साउंड शो को एंजॉय कर सकते हैं. साथ ही आमेर महल में भी नाइट टूरिज्म को एंजॉय कर सकते हैं. यदि आप आमेर में लाइट एंड साउंड शो के लिए नहीं रुकते हैं तो एमआई रोड के पास भगवानदास रोड पर आकर जयपुर के फेमस राज मंदिर सिनेमा में फिल्म देखने का लुत्फ उठा सकते हैं. 

 

जयपुर पर्यटन का एंजॉय करने के लिए ये ऑप्शन भी मौजूद

इसके अलावा राजस्थान टूरिज्म की एसी बस में टिकट बुक कर डे और नाइट टूरिज्म के बेहतरीन पलों का आनंद ले सकते हैं. इसमें आमेर फोर्ट, सिटी पैलेस और म्यूजियम, जंतर-मंतर, हवा महल, जल महल, गैटोर की छतरियां, जयपुर वैक्स म्यूजियम, नाहरगढ़ फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट, बिड़ला मंदिर और कनक वृंदावन घूम सकते हैं. इसके लिए राजस्थान टूरिज्म की वेबसाइट पर जाकर बस बुक कर सकते हैं. इसके अलावा गणगौर टूरिस्ट बंगलो से इसे ऑफलाइन भी बुक कराया जा सकता है. इस टूर में आमेर फोर्ट में जाने के लिए जीप और कैमरे के अलावा मॉन्यूमेंट एंट्रेंस फीस अलग से पे करनी पड़ती है. हालांकि आमेर फोर्ट में पैदल भी जा सकते हैं बशर्ते कि आपके साथ बुजुर्ग और बच्चे न हों. आमेर फोर्ट तक हाथी पर सवार होकर भी जा सकते हैं. इसके लिए भी आपको अलग से पेसै देने होंगे. इसमें फीस 600 रुपए प्रति व्यक्ति है. हालांकि बुक करने से पहले इसे एक बार चेक जरूर कर लें.  यहां क्लिक करके जाएं बुकिंग साइट पर  

जयपुर में नाइट टूरिज्म भी

नाइट टूरिज्म लोकल ट्रांसपोर्ट के भरोसे करना चैलेंजिग होता है. इसके लिए भी राजस्थान टूरिज्म की एसी बस बुक होती है. इसमें 1000 रुपए प्रति व्यक्ति देकर राजमंदिर सिनेमा हॉल, स्टेच्यू सर्किल, अमर जवान ज्योति, विधानसभा भवन, बिड़ला मंदिर, अल्बर्ट हॉल, हवा महल, जल महल, कनक वृंदावन, आमेर फोर्ट और नाहरगढ़ फोर्ट को रंग-बिरंगी रौशनी में नहाए हुए देख सकते हैं और इसे कैमरे में कैद कर सकते हैं. इसमें नाहरगढ़ फोर्ट में आपको शानदार डिनर मिलेगा जो यादगार रहेगा. ये टिकट के साथ इन्क्लुडेड है. इसके अलावा आमेर फोर्ट में जाने के लिए जीप और कैमरे के अलावा मॉन्यूमेंट एंट्रेंस फी अलग से देना होगा. यहां क्लिक करके जाएं बुकिंग साइट पर 

मॉन्यूमेंट की एंट्रेंस फीस और उनकी टाइमिंग

आमेर- सुबह 8 बजे से शाम 5:30 बजे तक. (शाम 6:30 से 9:15 नाइट टूरिज्म)
फीस- 100 रुपए प्रति व्यक्ति (स्टूडेंट के लिए 20 रु.)

जयगढ़ फोर्ट- सुबह 9 से शाम साढ़े 6 बजे तक.
फीस- वयस्क के लिए 150 रुपए प्रति व्यक्ति(12 साल से 5 साल तक 75 रुपए, 5 साल के नीचे के बच्चों के लिए फ्री, स्टूडेंट- 50 रुपए)
कैमरा फोटो- 50 रु., वीडियो कैमरा- 200 रु.

नाहरगढ़ फोर्ट- सुबह 10 से शाम 5 बजे तक
फीस- वयस्क- 50 रुपए प्रति व्यक्ति और स्टूडेंट- 20 रु.

सिटी पैलेस- सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 5 बजे तक.
फीस- वयस्क के लिए 200 रु प्रति व्यक्ति., 5-12 साल के बच्चों व स्टूडेंट के लिए 100 और 5 साल से नीचे के बच्चों के लिए फ्री होगा.

जंतर-मंतर- सुबह 9 से शाम 4:30 बजे तक.
फीस- वयस्क के लिए 50 रुपए प्रति व्यक्ति और स्टूडेंट के लिए 20 रु.

हवा महल- सुबह 9 से शाम 4:30 बजे तक.
फीस- वयस्क के लिए 50 रुपए प्रति व्यक्ति और स्टूडेंट के लिए 20 रु.

ईसरलाट- सुबह 9:30 से शाम 4:30 बजे तक.
फीस- वयस्क के लिए 50 रुपए प्रति व्यक्ति और स्टूडेंट के लिए 20 रु.

अल्बर्ट हॉल म्यूजियम- सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक
फीस- वयस्क के लिए 50 रुपए प्रति व्यक्ति और स्टूडेंट के लिए 20 रु.

पर्यटन स्थलों से जुड़ी पूछताछ के लिए आप 0141-2820384 पर कॉल कर सकते हैं.

कंपोजिट टिकट में मिलती है छूट

आप एक साथ आमेर फोर्ट, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम, जंतर-मंतर, हवा महल, सिसोदिया रानी गार्डन और नाहरगढ़ फोर्ट, विद्याधर गार्डन के  लिए टिकट बुक करते हैं तो ये महज 400 रुपए में वयस्क के लिए और 100 रुपए स्टूडेंट के लिए लगता है. ये टिकट इन मॉन्यूमेंट में से कहीं से भी लिया जा सकता है. 

बजट कैलकुलेश

यदि एक छोटी फैमिली जिसमें कपल और दो बच्चे जयपुर घूमने आते हैं तो कम से कम कितना खर्च होगा? पर्यटन विशेषज्ञ संजय कौशिक के मुताबिक यदि आप औसतन 1000-1500 में स्टे कर जयपुर में घूमने और खाने-पीने को एंजॉय करें तो दो दिन रुकें तो औसतन 6-7 हजार रुपए में वीकेंड मेमोरेबल और एंजॉयबल होगा.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT