Rajasthan: महिलाओं को भजनलाल सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब पुलिस भर्ती में बढ़ाया आरक्षण

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Bhajanlal Sharma
Bhajanlal Sharma
social share
google news

Bhajanlal Government: भजनलाल सरकार ने महिला सशक्तिकरण की तरफ कदम उठाते हुए एक और बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने संकल्प पत्र में किए वादे को पूरा करते हुए राजस्थान पुलिस भर्ती में महिलाओं का आरक्षण बढ़ा दिया है. थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में बढ़ाए गए आरक्षण के बाद सीएम भजनलाल ने यह फैसला लेकर  महिलाओं को दूसरा तोहफा दिया है.

राजस्थान पुलिस विभाग में महिलाओं की भागीदारी की कमी को देखते हुए सीएम भजनलाल ने यह फैसला लिया है. फिलहाल राजस्थान पुलिस में कुल 10 प्रतिशत महिलाएं ही हैं. जिसे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ने पुलिस भर्ती में आरक्षण 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 33 प्रतिशत कर दिया है.

टीचर भर्ती में किया 50 फीसदी आरक्षण

सीएम भजनलाल ने इससे पहले थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में महिलाओं का बड़ा तोहफा दिया था. हाल ही सीएम ने थर्ड ग्रेड भर्ती में महिलाओं का आरक्षण 50 फीसदी करने की ऐलान किया है. इस फैसले से पहले थर्ड ग्रेड भर्ती में महिलाओं का 33 फीसदी आरक्षण मिलता था. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

महिला को दे सकती है नया तोहफा

प्रदेश में भजनलाल सरकार अपना पहला पूर्व बजट 10 जुलाई को पेश करने जा रही है. इस दौरान सरकार महिलाओं से जुड़े कई और भी ऐलान कर सकती है. हालांकि सरकार द्वारा 2 भर्तियों में आरक्षण बढ़ाए जाने के बाद महिलाओं में खुशी की लहर है. वहीं युवा टीचर भर्ती में आरक्षण बढ़ाए जाने को लेकर खुश नजर नहीं आ रहा है. 
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT