Monsoon Alert In Rajasthan: राजस्थान में भारी बारिश को लेकर IMD का ताजा अपडेट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan weather alert) में आसमान से बरस रही आग ने हाल-बेहाल कर दिया है. मंगलवार शाम को धौलपुर और उसके आसपास हल्की बारिश से वहां लोगों ने राहत की सांस ली. वहीं जयपुर बीकानेर समेत आसपास के संभागों में लू चलने और तापमान 46 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. इस बीच मौसम विभाग (mausam vibhag) ने मानसून को लेकर ताजा अपडेट दिया है. जान लीजिए कि ये गर्मी अभी कब तक सताएगी और मानसून की तेज हवां के झोंके के साथ ठंडी बूंदों वाली राहत की बारिश कब शुरू होगी. 

 मौसम विभाग (mausam vibhag) के मुताबिक राजस्थान से पहले मानसून पहले बिहार, ओड़िशा, यूपी और एमपी में पहुंचेगा. इसके बाद ही पूर्वी राजस्थान में उसकी सुखद एंट्री होगी. मौसम विभाग के मुताबिक प्री मानसून बारिश की गतिविधियों में 20 जून से इजाफा होगा. यानी पूर्वी राजस्थान में 20 जून के बाद आंधी-बारिश की गतिविधियों में इजाफा होगा जिससे गर्मी से राहत मिलेगी. 

बढ़ेगी उमस वाली गर्मी?

मौसम विभाग (india meteorological department) के जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक प्री मानसून (pre monsoon in rajasthan) की गतिविधियां बढ़ने से मौसम में नमी बढ़ेगी. चूंकि इस दौरान बारिश के साथ-साथ धूप भी होगी. ऐसे में उमस वाली गर्मी सताएगी. इससे निजात मानसून के आगमन के बाद ही होगा. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कब आएगा राजस्थान में मानसून? (Latest update of monsoon in Rajasthan)

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून आरब सागर से चलकर गुजरात के तट से आगे बढ़ गया है. इस बार अभी बंगाल की खाड़ी में कोई सिग्निफिकेंट सिस्टम नहीं बन पा रहा है. सिस्टम बनते ही बंगाल की खाड़ी से मानसून आगे बढ़कर बिहार, ओड़िशा, यूपी (up weather alert) और एमपी में प्रवेश करेगा. इसके बाद राजस्थान में 25 जून के बाद मानसून की दस्तक होगी. 

क्या है मौसम का ताजा अपडेट (Latest weather update in Rajasthan)

पूर्वी राजस्थान में पिछले 24 घंटों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. वहीं बीकानेर और जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं लू चली. वहीं जयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में रात भी गर्म रही. राजस्थान के श्रीगंगानगर में में पिछले 24 घंटे में अधिकम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे ज्यादा बारिश 6 मिलीमीटर बसेड़ी धौलपुर में दर्ज की गयी है. राज्य में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान अलवर में  37.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 

ADVERTISEMENT

आगामी 48 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम (Weather update for the next two days in Rajasthan)

राजस्थान में आगामी 48 घंटों में बीकानेर, भरतपुर और जयपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री दर्ज तक रिकॉर्ड होने की संभावना है. इन संभागों में कहीं-कहीं लू भी चल सकती है. रात में भी गर्म हवा चलने के आसार हैं. इसके साथ ही राजस्थान के कुछ हिस्से में सतही हवाएं 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी जो धूल से भरी हो सकती हैं. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT