Rajasthan: 3 बच्चों की मां ने शादी के 22 साल बाद शुरू की वेट लिफ्टिंग और इंटरनेशल चैम्पियनशिप में पहुंची

Dinesh Bohra

ADVERTISEMENT

तस्वीर: दिनेश बोहरा, राजस्थान तक.
social share
google news

अक्सर देखा जाता है कि लड़कियों की शादी और बच्चे होने के बाद वे हताश हो जाती हैं. जीवन में कुछ बेहतर कर अपनी आइडेंटिटी बनाने का उनका सपना अधूरा रह जाता है क्योंकि वो मान लेती हैं कि अब वे कुछ नहीं कर पाएंगी. इसी तरह की कहानी में फिट हो चुकी बाड़मेर (barmer news) की अनीता राठी (anita rathi weightlifter story) शादी के बाद 3 बच्चों की मां बनीं. शादी के 20 साल बाद अचानक उनका वेट बढ़ने से वो परेशान होने लगीं. बस यही उनकी लाइफ और कॅरियर का टर्निंग प्वाइंट था. 

अनीता ने आखिकार वेट लिफ्टिंग ही क्यों चुना और शादी के 22 साल बाद ये सब करने के लिए जज्बा कहां से आया? वो कौन सा वाकया था जिससे ये प्रेरित हुईं और वो कौन बात थी जिसने इन्हें जगाया? ऐसे कई सवाल आपके मन में अब घूमने लगे होंगे. तो आइए आपको बताते हैं अनीता राठी की Story.

सबसे पहले आपको ये बता दें कि अनीता ने हाल ही में यूएसए में आयोजित वर्ल्ड बेंचप्रेस पॉवर लिफ्टिंग चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए चौथा स्थान प्राप्त किया है. अनीता की नजर अब इंटरनेशनल चैंपियनशिप पर है. ये गोल्ड जीतकर देश का गौरव बढ़ाने के लिए काफी मेहनत कर रही हैं. 

वेट लिफ्टिंग से दूर-दूर तक नहीं था कोई नाता (weightlifter anita rathi story)

अनीता राठी का जन्म 4 अप्रैल 1982 को गुजरात के अणंद में हुआ था. 16 मई 1998 को इनकी शादी हो गई. शादी के बाद ये पति के साथ गुजरात में ही रहीं फिर बाड़मेर में दोनों लोग शिफ्ट कर गए. शादी को 20 साल हो गए थे. अनीता 3 बच्चों की मां बन चुकी थीं. उनका वेट भी काफी बढ़ गया था. ऐसे में उन्होंने वेट कम करने के लिए जिम ज्वॉइन कर लिया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वजन बढ़ने से थीं परेशान, उसी से बना कॅरियर (weightlifter anita rathi life journey)

अनीता राठी ने वेट कम करने के लिए जिम ज्वॉइन कर लिया. अनीता के ट्रेनर थे करण जांगिड़. अनीता जिम में जमकर पसीना बहाने लगीं. करण जांगिड़ पॉवर लिफ्टर थे. उन्होंने अनीता की क्षमता को देखकर पॉवर लिफ्टिंग करने की सलाह दी. अनीता ने जब घर में आकर जब इस बारे में बताया तो पहले तो किसी ने यकीन नहीं किया. बाद में घर संभालने के साथ -साथ उन्होंने जिम जाकर पॉवर लिफ्टिंग की प्रेक्टिस शुरू कर दी.

सुबह 4 बजे उठकर 3 घंटे रोज जिम में बहाया पसीना (anita rathi motivational story)

अनीता राठी ने बताया कि वे  तड़के 4 बजे उठकर मॉर्निंग वॉक पर वची जाती थीं. इसके बाद 3 घंटे जिम में एक्सरसाइज फिर पॉवर लिफ्टिंग की प्रैक्टिस के बाद रात में भी वॉक करती थी. अनीता ने खान-पान का ख्याल रखा और 3 महीने की लगातार मेहनत कर 6 किलोग्राम वजन कम कर लिया.  

ADVERTISEMENT

2022 ने की पॉवर लिफ्टिंग की शुरूआत (anita rathi hole journey)

अनीता राठी बताया कि उन्होंने पॉवर लिफ्टिंग की शुरूआत 2022 से की. तब उनका वजन 69 किलोग्राम था. अनीता राठी ने  भरतपुर में मई 2022 में आयोजित स्टेट चैंपियनशिप में हिस्सा लिया. जीवन के पहले मुकाबले में ही अनीता को सिल्वर मेडल से नवाजा गया. जुलाई 2022 में अलवर में हुई प्रतियोगिता में चौथे स्थान पर रहीं. अनीता यहीं नहीं रुकीं.

ADVERTISEMENT

अक्टूबर 2022 में कोटा में आयोजित स्टेट चैंपियनशिप खेलने गईं और वहां 63 किलोग्राम पॉवर लिफ्टिंग में गोल्ड जीतकर नेशनल के लिए अपना रास्ता बना लिया. यहीं से नेशनल खेलने के लिए टिकट मिला.  15 जनवरी 2023 को औरंगाबाद में नेशनल खेलने गईं जहां जहां 63 किलोग्राम कैटेगरी अनीता ने दो सिल्वर मेडल पर कब्जा जमा लिया. इधर लगातार प्रैक्टिस के दम पर अनीता का वजन 57 किलो पर आ गया. 

नेशनल से इंटरनेशनल का सफर (anita rathi from barmer)

अनीता राठी ने 2023 की स्टेट चैंपियनशिप खेलने के लिए राजस्थान के फलोदी में गईं. यहां उसने 57 किलोग्राम बेंचप्रेस में गोल्ड मेडल जीत लिया. इसके बाद ये नेशनल खेलने बैंग्लुरु गईं. यहां  22 से 26 नवंबर तक आयोजित प्रतियोगिता में उन्होंने फिर सिल्वर जीता. यहीं से इंटरनेशनल खेल के लिए इनका चयन हुआ.

इंटरनेशनल में चौथे पायदान पर रहीं (anita rathi frofile)

इसी साल यानी मई 2024 अनीता  यूएसए के ऑस्टिन, टेक्सास में 22 मई से 1 जून तक पॉवर लिफ्टिंग की इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भाग लेने गईं. इसमें देश भर के 65 खिलाड़ियों ने भाग लिया. यहां अनीता चौथे पायदान पर रही. अनीता बताती हैं कि उनका सपना है कि 2025 में नार्वे में होने वाले इंटरनेशनल कॉम्पीटिशन में गोल्ड जीतें ताकि एंथम के रूप में भारत का राष्ट्रगान वहां बजे.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT