कांग्रेस विधायक ने सरकार से की मांग- आदिवासियों को घर में 8 लीटर महुआ शराब रखने की दी जाए छूट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस विधायक ने ऐसी अनूठी मांग कर डाली कि सदन में मौजूद अन्य सदस्य भी हंसने लगे. कांग्रेस विधायक गणेश घोघरा ने आदिवासी समाज से जुड़ी कई मांगे कई रखी. इस दौरान उन्होंने राजस्थान पुलिस को तानाशाह भी बता दिया. साथ ही कहा कि आदिवासियों के लिए आठ लीटर महुआ शराब घर में रखने की छूट दी जानी चाहिए. घोघरा ने कहा कि हमारे त्यौहार और संस्कृति में महुआ हिस्सा है. मैं इसे बढ़ाने के लिए नहीं कह रहा हूं. लेकिन पुलिस ने इतनी तानाशाही कर रखी है कि किसी गरीब के घर महुआ की शराब मिल जाती है तो उस के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर देते हैं.

कांग्रेस विधायक ने कहा "अरे मैं भाषण नहीं दे रहा हूं, रात के 8 बजे बाद तो आप भी बैठते होंगे. आपने अमीरों के लिए तो अंग्रेजी शराब की दुकानें और बार खोल रखे हैं. दूसरी ओर, कोई गरीब जब मेहमान घर आए और वो महंगी शराब की जगह महुआ की शराब का उपयोग करें तो इसमें सरकार को आपत्ति है."

"1 लीटर महुआ शराब मिल जाए तो 10 लीटर का मुकदमा दर्ज होता है" 

यही नहीं, उन्होंने कहा कि TSP क्षेत्र में पुलिस की तानाशाही ऐसी है कि यदि किसी गरीब के घर 1 लीटर भी महुआ की शराब मिल जाती है तो उसके खिलाफ 10 लीटर का मुकदमा दर्ज किया जाता है या फिर पैसे मांगे जाते है. जबकि महुआ की शराब हमारी संस्कृति का एक हिस्सा है. सदन में सख्त लहजे में उन्होंने कहा कि जब इतनी ही आपत्ति है तो फिर अंग्रेजी शराब की दुकाने भी पूरी तरह बंद होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT