हरीश चौधरी ने फैक्ट्रियों के गंदे पानी के खिलाफ एकजुट हुए ग्रामीणों को दी नसीहत और मीडिया पर भड़क गए ?

Dinesh Bohra

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान (rajasthan news) के बायतु विधानसभा (baytu assembly) से कांग्रेस पार्टी के विधायक हरीश चौधरी ने फैक्ट्रियों के दूषित पानी से परेशान हो रहे ग्रामीणों के धरने का समर्थन किया. वहां पहुंचकर उन्होंने स्थानीय नेताओं पर जमकर निशाना साधा. हरीश चौधरी ने ग्रामीणों से कहा कि आपलोगों को यदि लगता है कि हम धरना प्रदर्शन कर इस समस्या का हल निकाल सकते हैं तो ये संभव नहीं है. 

ध्यान देने वाली बात है कि बाड़मेर -जोधपुर हाईवे पर स्थित डोली समेत आसपास के कई गांवों में फैक्ट्रियों से आ रहे दूषित पानी से ग्रामीण काफी परेशान है. इसे लेकर ग्रामीणों ने डोली टोल नाके के पास ही धरना शुरू कर दिया. रविवार को बायतु विधायक हरीश चौधरी भी धरना स्थल पर पहुंचे. 

हरीश चौधरी (harish chaudhary) ने आगे कहा- हमें संगठित होकर इसके लिए लंबी लड़ाई लड़नी पड़ेगी. कितनी स्कूल, कितने खेत और गांव दूषित पानी के चपेट ने आ गए. वहीं इस बात को किसी भी मीडिया ने नहीं उठाया. हरीश चौधरी ने आगे कहा कि गंदे पानी को लेकर इटीपी और सीईपीटी लगाने की बातें हो रही हैं, लेकिन उनके क्या हाल है ? 12 सालों से ये चल रहा है पर, आज भी उससे कोई समाधान नहीं हुआ है.

जहरीला पानी बर्बाद कर रहा है- हरीश चौधरी

हमें उसकी जड़ तक जाना है, तब इस समस्या का समाधान होगा. इस जहरीले पानी से हजारों परिवार, वनस्पति, तालाब, वन्य जीव प्रभावित हैं. हरीश चौधरी ने कहा कि एनजीटी के फैसले की अनुपालना नहीं हो रही है. नियम कानूनों को तोड़ा जा रहा है और उन्हें नजर अंदाज किया जा रहा है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मुक्ति संग्राम अंदोलन को समर्थन देना होगा- हरीश चौधरी 

हरीश चौधरी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए आगे कहा कि जोधपुर और पाली के फैक्ट्रियों से आ रहे रसायनयुक्त पानी के खिलाफ छेड़े गए मुक्ति संग्राम आंदोलन को समर्थन देना चाहिए. किसी पर दोषारोपण करने की बजाय हल कैसे निकलें, इस दिशा में जोधपुर में संचालित वैध और अवैध फैक्ट्रियों से निकलने प्रदूषित पानी को आगे बढ़ने से कैसे रोका जाए, इसे लेकर कदम बढ़ाने होंगे.

यह भी पढ़ें: 

बीजेपी प्रभारी को सचिन पायलट ने दिया जवाब, बोले- 'उपचुनाव में पता चलेगा कौन कितने...'
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT