Rajasthan Weather Update: जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग में बदलेगा मौसम! जारी हुआ अलर्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

बीतें मई में भीषण गर्मी के बाद अब राजस्थान में गर्मी से राहत है. आगामी दिनों में आंधी-बारिश का अलर्ट है. राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है. बीतें दिन कई जिलों में पारा 40 डिग्री के करीब ही रहा. अजमेर 37.5, भीलवाड़ा 38.0, अलवर 38.6, जयपुर 38.6, सीकर 37.0, कोटा 38.8, बाड़मेर 40.7, जैसलमेर 39.3, जोधपुर 39.0, बीकानेर 38.4, चूरू 38.0,  श्रीगंगानगर 37.5, धौलपुर 39.7, डूंगरपुर 39.2, जालौर 40.0, सिरोही 37.1, करौली 39.5 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था. 

तापमान में आए बदलाव के चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है. मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे के लिए पूर्वानुमान किया है. जिसके मुताबिक अधिकतम तापमान में खास वृद्धि नहीं होगी. राज्य के सभी संभागों में अधिकतम तापमान सामान्य तापमान के समान ही रहेगा.

अगले 2-4 दिन कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक सभी संभागों में अधिकतम तापमान सामान्य से 1-2 डिग्री तक ही ज्यादा रह सकता है. तीसरे और चौथे दिन अधिकतम तापमान में सभी संभागों में सामान्य से 2-3 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है. 

आज 7 जून को एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद तीव्र मेघगर्जन, तेज अंधड़ (हवा की गति 50-60 Kmph) और बारिश होने की संभावना है. इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में तेज अंधड़ के साथ कहीं-कहीं बारिश, वज्रपात और ओलावृष्टि होने की संभावना है. इस तंत्र का प्रभाव 8-9 जून को भी बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में दिखेगा. जिसके चलते इन क्षेत्रों में मेघगर्जन, आंधी और हल्की बारिश के रूप में जारी रहेगा. वहीं, 10 जून से कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने और शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT