Budget 2024: फरवरी में अंतरिम बजट पेश होने के बाद राजस्थान में अब पूर्णकालिक की तैयारी, जानिए क्या होता है दोनों में फर्क?

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

भजनलाल सरकार अपना पहला पूर्वकालिक बजट पेश करेगी. जिसे लेकर तैयारी भी शुरू हो गई है. बीतें 29 जून को डिप्टी सीएम और राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी (Diya Kumari) ने विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) से मुलाकात भी की. बजट सत्र से पहले दोनों नेताओं की इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है. बीजेपी सरकार के पहले बजट में आमजन को तोहफे का इंतजार है. वहीं, उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बजट को लेकर संकेत भी दिया है.

मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा जाएगा. साथ ही कहा कि हर क्षेत्र और हर वर्ग को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया गया है. बता दें कि इससे पहले फरवरी में  विधानसभा में राजस्थान सरकार ने अंतरिम बजट पेश कर दिया. अब सवाल यह है कि इन दोनों बजट में अंतर क्या है? 

दरअसल, राज्य बजट किसी विशेष वर्ष में सरकार के राजस्व और व्यय को लिस्टेड करता है. जिसमें हर वित्तीय वर्ष के लिए कानून द्वारा बजट निर्धारित किया जाता है और यह संबंधित वित्तीय वर्ष के लिए सरकार के नियोजित और अनुमानित व्यय को प्रस्तुत करता है.

क्या होता है अंतरिम बजट?

एक अल्प अवधि या कम समय के लिए अंतरिम बजट पेश किया जाता है. सरकार की ओर से यह बजट तब पेश किया जाता है जब संक्रमण काल हो या या आम चुनाव से पहले सरकार के कार्यकाल का अंतिम वर्ष हो. दरअसल, इस बजट के जरिए सरकारी व्यय और आवश्यक सेवाएं बाधित ना हो और साथ ही निरंतर बनी रहे, यही सुनिश्चित करना होता है. ताकि नई सरकार के कार्यभार संभालने के बाद पूर्ण बजट प्रस्तुत होने तक अंतरिम बजट लागू रहे. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT