Om Birla's Daughter and UPSC: स्पीकर ओम बिरला की बेटी का UPSC में बिना एग्जाम दिए ही हुआ सलेक्शन? जानें सच्चाई

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Om Birla's Daughter and UPSC: राजस्थान के कोटा से बीजेपी के सांसद ओम बिरला (Speaker Om Birla) दूसरी बार लोकसभा के स्पीकर चुने गए हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक दावा किया जा रहा है कि ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला का बिना कोई एग्जाम दिए ही यूपीएससी (UPSC Exam) में सलेक्शन हुआ था. 

एक 'X' यूजर ने ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला (Anjali Birla) की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, "भारत अकेला ऐसा देश है जहां आप बिना परीक्षा दिए यूपीएससी पास कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी के रूप में जन्म लेना होगा. अंजलि बिरला ने बिना कोई परीक्षा दिए यूपीएससी एग्जाम पास कर लिया, वह पेशे से एक मॉडल हैं. मोदी सरकार हमारी शिक्षा प्रणाली का मजाक उड़ा रही है."

 

 

अंजलि बिरला ने 2019 में दिया था UPSC Exam

हमने जब इसकी पड़ताल की तो पाया कि अंजलि बिरला को लेकर किया जा रहा ये दावा गलत है. अंजलि बिड़ला 2019 में यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुई थीं जिसका परिणाम 4 अगस्त, 2020 को घोषित हुआ. इसमें 829 उम्मीदवारों ने एग्जाम पास किया था. इसमें अंजलि का नाम आरक्षित सूची में था, जिसमें 89 उम्मीदवार थे जिनके नाम की घोषणा 4 जनवरी, 2021 को की गई थी.

जब इस मामले की और पड़ताल की तो हमें यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर 4 जनवरी, 2021 की आरक्षित सूची का नोटिफिकेशन मिला. इसमें कहा गया कि नियम 16(4) और 16(5) के अनुसार आयोग योग्य उम्मीदवारों की एक आरक्षित सूची बनाता है. इस सूची के लिए 89 उम्मीदवारों का चयन किया गया था और अंजलि बिड़ला का भी उसमें नाम था. नीचे दी गई तस्वीर में अंजलि का नाम और उसका रोल नंबर (0851876) देखा जा सकता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अंजलि ने खुद बताई थी पूरी सच्चाई

अंजलि बिरला से जुड़ा ऐसा ही एक दावा पहले भी वायरल हुआ था. उस वक्त 'द क्विंट' से बातचीत में अंजलि बिरला ने बताया था, "यूपीएससी ने पहले नोटिफिकेशन जारी किया था कि उनके पास 2019 बैच के लिए 927 पद खाली हैं. लेकिन जब अंतिम परिणाम आए तो उन्होंने केवल 829 पद ही भरे. इसलिए, अगस्त 2020 की उस सूची में मेरा नाम वहां नहीं था क्योंकि मैं सामान्य श्रेणी के लिए कट-ऑफ में 8 नंबर से चूक गई थी. लेकिन जनवरी 2021 में जारी नोटिफिकेशन में यूपीएससी ने बताया है कि कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने और वैकेंसी को भरने को कहा है."

रेल मंत्रालय में हैं कार्यरत

दिल्ली के रामजस कॉलेज से स्नातक करने वाली अंजलि बिरला का चयन भारतीय रेलवे लेखा सेवा के लिए हुआ था. वह वर्तमान में रेल मंत्रालय में कार्यरत हैं. इस प्रकार से यह बात पूरी तरह से साफ हो गई कि अंजलि बिरला ने यूपीएससी परीक्षा दी थी. उनका चयन समेकित रिजर्व सूची के माध्यम से हुआ था, जो यूपीएससी चयन प्रक्रिया का हिस्सा है. इसलिए सोशल मीडिया पर वायरल दावा पूरी तरह से निराधार है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT