Jaipur: US की महिला को बाप-बेटे ने 300 रुपए का स्टोन 6 करोड़ में बेचा, अमेरिका में हुआ खुलासा

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

जयपुर (jaipur news) में एक ऐसी घटना सामने आई जो पिंक सिटी को न केवल शर्मसार करने वाली है बल्कि यहां देश और दुनिया के कोने-कोने से आ रहे पर्यटकों के लिए भी हैरान करने वाली बात है. जयपुर में घूमने आने वाले पर्यटक राजस्थान के 'पधारो म्हारे देस' की आधारशिला वाली संस्कृति, वेशभूषा, लाइफ स्टाइल और खान-पान ये रूबरू होते हैं. वे जयपुर में घूमने के साथ यहां शॉपिंग कर कपड़े और गहने ले जाते हैं जो उनके पर्यटन को यूनिक बनाता है. 

राजस्थान पर्यटन पर की खूबसूरती पर धब्बा लगाने का काम किया है जयपुर ज्वैलर बाप-बेटे ने. आरोप है कि इन्होंने अमेरिकी महिला को 6 करोड़ के गहने बेच (US Woman Buys Fake Jewellery in jaipur) दिए. जब वो अमेरिका गई तो वहां चौंकाने वाला खुलासा हुआ. वे 6 करोड़ रुपए के गहने महज 300 रुपए के निकले. इसके बाद तो उसके पांवों तले जमीन खिसक गई. वो वापस इंडिया आई और जयपुर आकर उस ज्वैलर की शॉप पर गई. यहां बाप-बेटे की जोड़ी ने अपनी गलती मानने की बजाय विदेशी महिला से उलझ गए और उसपर लूटपाट का आरोप लगाते हुए थाने में उल्टा केस कर दिया. 

ये है पूरा मामला

ये कहानी जयपुर के गोपालजी का रास्ता स्थित एक दुकान की है. इस दुकान नंबर 1009 और नाम रामा रोडियम है. यहां 2 साल पहले एक अमेरिकी महिला घूमने आई थी. अमेरिकी महिला चेरिश ने इस दुकान से 6 करोड़ के गहने खरीदे. उन गहनों के साथ वो अमेरिका चली गई. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ऐसे हुआ फेक ज्वैलरी का खुलासा

चेरिश ने गहनों को एक एग्जीबिशन में डिस्प्ले किया. इसी दौरान गहनों की जांच की गई और पता चला कि ये नकली हैं. ये जानकारी सामने आते ही चेरिश के पांवों तले जमीन खिसक गई. वो घबरा गई और इंडिया लौट आई. यहां आने के बाद वो पिछले महिने 11 मई को जयपुर पहुंची. यहां वो रामा रोडियम शॉप पर दोपहर करीब साढ़े तीन बजे पहुंची और नकली ज्वैलरी की शिकायत की. इधर शिकायत सुनते ही शॉप का मालिक गौरव सोनी उल्टा महिला से उलझ गया. इसके बाद चेरिश ने जयपुर में ही एक-दो स्थानों पर और ज्वैलरी के शुद्धता की जांच कराई जहां वे नकली निकल गए. 

महिला ने US एंबेसी को सूचित करने के साथ थाने में किया FIR

चेरिश ने यूएस एंबेसी को इसकी सूचना दी और माणक चौक थाने में एफआईआर करा दिया. इधर ज्वैलर ने भी चेरिश के खिलाफ दुकान में लूटपाट का मामला दर्ज करा दिया. जब पुलिस ने गहनों की जांच करवाई तो नकली ज्वेलरी बचने के मामले सामने आए. पता चला कि चांदी के आभूषणों पर पॉलिश कर 300 रूपए के स्टोन को बेशकीमती डायमंड बताकर 6 करोड़ में बेचा गया है. 

ADVERTISEMENT

घटना के बाद जयपुर सराफा बाजार है हैरान

इधर इस घटना के बाद जयपुर के सराफा बाजार के तमाम ज्वैलर्स काफी हैरान हैं. घटना को लेकर ज्वैलर्स की आरोपियों के खिलाफ तीखी प्रतिक्रिया आ रही हैं. इधर पुलिस की जांच में सामने आया कि आरोपी ज्वैलरी का सर्टिफिकेट भी फर्जी जारी करते हैं. 

ADVERTISEMENT

एक्सपर्ट राधा गोविंद सोनी ने बताया कि जयपुर में ज्वेलरी की कई दुकानें हैं. असली ज्वैलरी की परख करने के लिए सबसे पुराना तरीका कसौटी का है. अब मार्केट में कंप्यूटराइज्ड टेस्टिंग मशीने भी आ गईं हैं, हालांकि ये मशीने अभी भी उतनी विश्वसनीय नहीं हैं. असली परख है कसौटी पर तेजाब से जांच. ऐसे में गहनों को कसौटी पर परखकर ही खरीदें.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT