Rajasthan weather: उदयपुर, जोधपुर समेत इन जिलों में आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट जारी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

फोटो: AI
social share
google news

राजस्थान में अब प्री मानसून (Pre Monsoon in rajasthan) की बारिश ने दस्तक दे दी है. प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश देखने को मिल रहा है. उदयपुर (udaipur weather news) में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग ने मंगलवार शाम के लिए तात्कालिक येलो अलर्ट जारी किया है.  

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र (India Meteorological Department) के मुताबिक उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, टोंक, बूंदी, नागौर, अजमेर, जोधपुर, पाली, बीकानेर और श्रीगंगानगर समेत आसपास के इलाके में बादल गरजने, 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. 

उदयपुर में गिरी बिजली

उदयपुर के सबसिटी सेंटर में बन्दूक की दुकान पर बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई. तेज गर्जन के साथ बिजली कड़की और दुकान में काम कर रहा एक शख्स उछल कर खिड़की से सड़क की दूसरी तरफ जा गिरा. वहीं दूसरे ने दुकान की सीढ़ियों में ही दम तोड़ दिया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

गुजरात पहुंचा मानसून

मानसून गुजरात के तट पर पहुंच चुका है. इस वजह से राजस्थान में प्री-मानसून का असर देखने को मिलने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक उदयपुर, अजमेर, बीकानेर, जोधपुर समेत 8 जिलों में बारिश के अलर्ट 
है. इधर सोमवार को उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सिरोही समेत आसपास के जिलों में बारिश हुई और लोगों को गर्मी से भारी राहत मिली. 

सबसे ज्यादा तापमान वनस्थली में

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान वनस्थली में 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं सर्वाधिक न्यूनतम तापमान धौलपुर में 33.3 डिग्री सेंटीग्रेट दर्ज किया गया. आगामी दिनों में राज्य के उत्तरी भागों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री की बढ़ोत्तरी होने का अनुमान है. 12-13 जून के दौरान बीकानेर, भरतपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री तक पहुंचने और हीटवेव चलने की संभावना है. कहीं-कहीं तेज हवाएं भी 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT