pm kisan 17th installment 2024: पीएम किसान की 17वीं किस्त को लेकर आया अपडेट, जानें पूरी डिटेल

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: AI
social share
google news

pm kisan samman nidhi 17th installment 2024: देश में तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले किसान सम्मान निधि (pm kisan samman nidhi yojana) की फाइल पर सिग्नेचर कर 17वीं किस्त जारी करने के लिए हरी झंडी दे दी है. अब जल्दी किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट के तहत सीधे अकाउंट में 2000 रुपए की किस्त मिल जाएगी. पीएम मोदी के फैसले से 9.5 करोड़ किसानों को फायदा होगा. 

इस फैसले से ठीक पहले आचार संहिता हटते ही राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए पीएम किसान सम्मान निधि में इजाफा कर दिया था. यानी राजस्थान के किसानों को 6000 की जगह 8000 रुपए सालाना मिलेंगे. इसमें 2000 रुपए राज्य सरकार देगी और 6000 रुपए केंद्र सरकार की तरफ से मिलेंगे.

राजस्थान सीएमओ ने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफोर्म 'X' पर इसकी जानकारी शेयर की है. सीएमओ के इस ट्वीट में जानकारी दी गई है कि “किसानों को संबल देने के लिए राज्य में सम्मान निधि योजना की राशि 2,000 रुपए बढ़ाकर 8,000 रुपए कर दी गई है. 

चुनावी घोषणा पत्र में किसानों के लिए किए थे ये वादे

आपको बता दें, सरकार के सत्ता में आने से पहले बीजेपी के घोषणा पत्र में किसानों को खुशहाल बनाने का वादा किया गया था. इस वादे के तहत पीएम किसान सम्मान निधि को 6,000 रुपए से बढ़ाकर 12,000 रुपए किये जाने की बात की गई थी. सरकार बनने के बाद से किसानों को इस वादे के पूरा होने का इंतजार था. इधर लोकसभा चुनाव खत्म होते ही सीएम भजनलाल शर्मा ने किसान सम्मान निधि में 2000 रुपए का इजाफा कर दिया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

किसानों को थी 6000 रुपए बढ़ने की उम्मीद

किसान ये मान रहे थे कि बीजेपी की सरकार आने के बाद अब वो अपने वादे के तहत 6000 रुपए बढ़ाकर सम्मान निधि की राशि को 12 हजार कर देंगे. हालांकि अभी ऐसा नहीं हुआ है. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार बाकी के 4 हजार रुपए अगले सालों में अलग-अलग किस्तों में बढ़ाने की तैयारी कर रही है. ध्यान देने वाली बात है कि राजस्थान के किसानों के लिए सम्मान निधि में 2000 रुपए बढ़ाने पर सरकारी खजाने पर 1300 करोड़ का भार आएगा. 

2019 में लागू हुई थी पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम

1 फरवरी 2019 को भारत सरकार ने अंतरिम केन्द्रीय बजट में पीएम किसान सम्मान निधि को लागू करने की घोषणा की गई थी. इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य देशभर के किसानों को वित्तीय मदद देना है. यह धनराशि दो-दो हजार की किश्त में हर तीन माह से दी जाती थी. इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है. वहीं सत्यापन के बाद पात्र किसानों को स्कीम का लाभ डायरेक्ट ट्रांसफर बेनिफिट के जरिए सीधे उनके अकाउंट में भेजा दिया जाता है.

ADVERTISEMENT

इनको नहीं मिल सकता किसान सम्मान निधि

  • जो डॉक्टर और इंजीनियर जैसे पेशे में है वो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं.
  • किसी वृद्ध व्यक्ति को 10 हजार से ज्यादा पेंशन मिलती है या किसी भी सरकारी नौकरी से सेवानिवृत है उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा.
  • कोई व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करता है उसे भी इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा. 
  • सेवानिवृत या सेवारत मंत्री, राज्यमंत्री, मेयर , जिला पंचायत अध्यक्ष, लोकसभा, राज्यसभा सांसद और विधायक, एमएलसी पात्र नहीं हैं.
  • कोई भी संस्थागत भूमि धारक इस स्कीम का लाभ नहीं ले सकता है.
  • कृषि अयोग्य भूमि पर खेती हो रही है तो भी स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा.
  • जमीन पर नॉन एग्रीकल्चर क्रियाकलाप हैं, तो भी स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा.

सम्मान निधि पाने के लिए ये दस्तावेज जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए जरूरी दस्तावेज ये है-  

ADVERTISEMENT

  • आधार कार्ड
  • नागरिकता का प्रमाण
  • जमीन का मालिकाना हक की पुष्टि करने वाले दस्तावेज
  • बैंक खाते की डिटेल्स 

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान निधि स्कीम के पंजीकरण के लिए आवेदक अपने नजदीकी ई-मित्र में जा कर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है या पोर्टल पर जा कर स्वयं रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

स्टेप 1- सबसे पहले PMKSNY की आधिकारीक वेबसाइट पर जाएं.
स्टेप 2- फार्मर कॉर्नर के Beneficiary Status पर क्लिक करें.
स्टेप 3- आधार कार्ड संख्या, पंजीकृत मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस जाचें.

इनपुट: मुकेश कुमार (इंटर्न, राजस्थान तक के लिए)
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT