JEE Advanced Result 2024: कोटा के वेद लाहोटी इतने अंक लाकर कर दिया ऑल इंडिया टॉप, देखें मार्कशीट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) ने JEE एडवांस्ड 2024 का रिजल्ट 9 जून को जारी कर दिया है. इसमें कोटा के एक कोचिग के छात्र वेद लाहोटी (Jee advanced Topper Ved Lahoti) ने सबसे ज्यादा अंक पाकर टॉप किया है. वेद लाहोटी ने अब तक जेईई एडवांस्ड में सर्वाधिक नंबर लाने का रिकॉर्ड का पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. वेद को कुल 360 में से 355 मार्क्स मिले हैं. यानी फुल मार्क्स में केवल 5 नंबर ही कम मिले हैं. जेईई एडवांस्ड की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स JEE एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

दरअसल, इस साल JEE एडवांस्ड के पेपर 1 और 2 दोनों के लिए कुल 1,80,200 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए जिनमें से कुल 48,248 उम्मीदवारों ने सफलता पाई है. सफल होने वाले स्टूडेंट्स में 40284 मेल कैंडिडेट्स और 7964 फीमेल कैंडिडेट्स हैं.

यहां देखें वेद की मार्कशीट

नंबर कम आते तो नाना को लेकर पहुंच जाते थे स्कूल

ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल करने वाले वेद पिछले सात वर्षों से एलन क्लासरूम के स्टूडेंट हैं. उनके परिवार में नाना आर सी सोमानी रिटायर्ड इंजीनियर हैं. वेद हर बात का तार्किक जवाब लेने में विश्वास रखते हैं. यही वजह है कि जब बचपन में स्कूल में किसी सब्जेक्ट में नम्बर कम आ जाते थे तो वे अपने नाना को लेकर स्कूल चले जाते थे और टीचर्स से पूछते थे कि नंबर कम क्यों आए? उनका यह जुनून आज भी कायम है. जेईई-एडवांस्ड में दो सवाल गलत हुए हैं और इसके लिए भी वेद ने चैलेंज डाला है कि ये कैसे गलत हुए.

बहुत पढ़ाकू स्टूडेंट हैं वेद

वेद पूरी तरह से पढ़ाकू स्टूडेंट है. खाना खाने का समय हो या खाली बैठे समय वह कुछ न कुछ पढ़ते रहते हैं और नए-नए विषयों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं. इसके अलावा टीवी देखना और मूवी देखने जैसे कोई शौक उन्हें नहीं हैं. वेद का पसंदीदा सब्जेक्ट मैथ्स है और इसलिए उन्हें सवाल हल करना बहुत पसंद है. मैथ्स में सवाल हल करना अच्छा लगता है. इसी कारण वह फिजिक्स के सवालों को भी पूरा समय देते हैं. इसके बाद वह दूसरे सब्जेक्ट्स पढ़ते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बचपन से थी कोटा में पढ़ने की जिद

वेद लाहोटी मूल रूप से इंदौर के रहने वाले हैं. बचपन से ही उनकी जिद थी कि वह कोटा में पढ़ाई करे. जब वह कक्षा 6 में थे तभी एलन टैलेंटेक्स एग्जाम दिया और इसके साथ ही एलन में एडमिशन भी ले लिया. कक्षा 10 पास के बाद कोटा आना है यह उन्होंने उसी समय तय कर लिया था.

ऐसा रहा वेद का एकेडमिक करियर 

वेद ने कक्षा दसवीं में 98.6 प्रतिशत तथा कक्षा 12 में 97.6 प्रतिशत प्राप्तांक प्राप्त किए. जेईई-मेन 2024 में 300 में से 295 अंकों के साथ उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 119 प्राप्त की. कक्षा 8 में इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलंपियाड में गोल्ड मैडल हासिल किया. आईआईटी कानपुर की टेककृति-2020-21 में रैंक-1 प्राप्त की. इसके अलावा कई ओलम्पियाड के लिए कैम्प और फाइनल तक में सिलेक्शन हुआ. टैलेंटेक्स में कक्षा 6 से 10 तक फाइनल में रैंक प्राप्त की. कक्षा 8 में एलन चैम्प में ऑल इंडिया रैंक-9 प्राप्त की.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: 

ADVERTISEMENT

NEET 2024 Rajasthan Topper Marksheet: गंगानगर के आदर्श ने नीट में 100% अंक लाकर किया कमाल
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT