JEE Advanced 2024 : तारक मेहता के फैन रिदम केडिया ने चौंकाया, मार्कशीट देखकर हैरान रह जाएंगे आप!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

JEE Advanced Result 2024: मद्रास भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Madras) ने जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसमें रिदम केडिया (JEE Topper Rhythm Kedia) ने ऑल इंडिया रैंक 4 प्राप्त कर चौंका दिया है. उन्हें जेईई एडवांस्ड में 360 में से 337 अंक मिले हैं. वे कोटा में जेईई के लिए तैयारी कर रहे थे.

'राजस्थान तक' से खास बातचीत करते हुए रिदम ने बताया कि वह मूलरूप से छत्तीसगढ़ के रायपुर के रहने वाले हैं और बचपन से ही पढ़ाई को लेकर काफी गंभीर रहे हैं. उन्होंने 10वीं में 94.8% और 12वीं में 97.8% प्रतिशत अंक हासिल किए थे.उनकी मां गरिमा केडिया गृहिणी और पिता संजय केडिया व्यापारी हैं. रिदम अपनी इस सफलता का क्रेडिट अपने माता-पिता के अलावा पूरे परिवार को देते हैं. 

रोज 5-6 घंटे पढ़ाई करके पाई सफलता

रिदम ने जेईई-एडवांस्ड में अच्छे स्कोर के लिए क्लासरूम के बाद 5 से 6 घंटे रेगुलर पढ़ाई की. रिदम केडिया आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं. इसके बाद उनका स्टार्ट-अप शुरू करने का सपना है.

यहां देखें रिदम की चौंकाने वाली मार्कशीट

टीवी शो तारक मेहता के हैं बड़े प्रशंसक

अपनी रुचियों के बारे में बात करते हुए रिदम केडिया ने बताया कि उन्हें गाना गाना और म्युजिक सुनना बेहद पसंद है. वहीं, स्पोर्टस भी रुचिकर क्रियाकलापों में से एक है. इसके अलावा चर्चित टीवी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के भी वह फैन हैं. कोई सेलिब्रिटी या आईपीएस-आईएस को रोल मोडल न मानकर वह अपने माता-पिता को ही आदर्श मानते हैं. उनका कहना है कि पैरेन्ट्स ने सबसे ज्यादा प्रेरित किया है और वह परेशानी में परिजनों से बात करके हमेशा पॉजिटिव फील करते थे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बचपन से गणित पसंदीदा विषय, भौतिक विज्ञान में सर्वाधिक अंक

रिदम ने बताया कि उन्हें बचपन से ही विज्ञान विषय में रुचि थी और फिर बड़े होते-होते इन्होंने विभिन्न शाखाओं के बारे में सर्च किया और फिर इंजीनियरिंग को चुना क्योंकि गणित में सबसे ज्यादा रुचि थी. उन्हें जेईई एडवांस्ड में भौतिक विज्ञान में सर्वाधिक 113 अंक हासिल हुए हैं. जेईई के एस्पिरेंट्स को मैसेज देते हुए उन्होंने बताया कि “ मैं नए विद्यार्थियों को यहीं कहना चाहूंगा कि अपना लक्ष्य निर्धारित करें, अपने शिक्षकों की सलाह का पालन करें और खुद पर भरोसा रखें. ज्यादा तनाव न लें, आप एक दिन जरूर सफल होंगे”.

इंटरव्यू - मुकेश कुमार (इंटर्न, राजस्थान तक के लिए)

ADVERTISEMENT

JEE-Advanced Topper 2024: कोटा के वेद ने तोड़ डाला रिकॉर्ड, मार्कशीट में नंबर देखकर चौंक जाएंगे आप

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT