JEE Advanced 2014 Toppers: जेईई एडवांस्ड के टॉप 10 की लिस्ट चौंका देगी, जानें किसे मिले कितने नंबर

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2024) का एग्जाम इस साल IIT मद्रास ने कंडक्ट करवाया था जिसका रिजल्ट 9 जून को जारी हो गया. इसमें कोटा के एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के छात्र वेद लाहोटी (Topper Ved Lahoti) ने टॉप करके सबको हैरान कर दिया है. लाहोटी ने कुल 360 में से 355 नंबर पाए हैं.  इसके साथ ही जेईई एडवांस्ड के टॉप 10 स्टूडेंट्स की लिस्ट भी सामने आई है जिनके नंबर काफी चौंकाने वाले हैं.

टॉप 10 की लिस्ट में पहले नंबर पर रहे वेद लाहोटी को 360 में से 355, दूसरे नंबर पर आदित्य को 346, तीसरे नंबर पर भोगलापल्ली संदेश को 338, चौथे नंबर पर रिदम केडिया को 337 और पांचवें नंबर पर रहे पुट्टी कुशल कुमार को 334 नंबर मिले हैं. 

 

 

यहां देखें JEE Advanced टॉप 10 की लिस्ट

10 जून से शुरू हो गई काउंसलिंग की प्रक्रिया

जो भी स्टूडेंट्स JEE एडवांस्ड में पास हुए हैं, उन सभी को IIT के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा जो जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी काउंसलिंग (JoSAA) के जरिए आयोजित की जाती है. JoSAA काउंसलिंग 10 जून से शुरू होगी जो 26 जुलाई तक चलेगी.

जेईई एडवांस्ड से टॉप IITs में मिलेगा एडमिशन

जेईई एडवांस्ड एग्जाम पास करने वाले स्टूडेंट्स को 12वीं के बाद देश के टॉप IITs में एडमिशन मिलेगा. JEE एडवांस्ड देने के लिए पहले JEE Mains क्वालिफाई करना जरूरी होता है. देश के टॉप 7 IITs में से हर साल कोई एक JEE एडवांस्ड का एग्जाम करवाता है. इनमें IIT खड़गपुर, IIT कानपुर, IIT मद्रास, IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे, IIT गुवाहाटी, IIT रुड़की और IISc बेंगलुरु शामिल हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

JEE-Advanced Topper 2024: कोटा के वेद ने तोड़ डाला रिकॉर्ड, मार्कशीट में नंबर देखकर चौंक जाएंगे आप

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT