सरिस्का में खुशी की लहर, 3 शावकों के साथ नजर आई बाघिन ST17, जानें अब बढ़कर कितनी हुई बाघों की संख्या?

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

सरिस्का टाइगर रिजर्व (Sariska Tiger Reserve) में एक बार फिर खुशी की लहर दौड़ गई है क्योंकि बाघिन ST17 (Tigress ST17) अपने 3 नए शावक के साथ नजर आई है. अकबरपुर रेंज (Akbarpur Range) में तीनों शावक कैमरे में कैद हो गए हैं. अब सरिस्का में बाघों की संख्या बढ़कर 43 हो गई है जिनमें 11 मेल टाइगर, 14 फीमेल टाइगर और 18 शावक हैं. 

दरअसल, बाघिन st17 के साथ 3 शावक सरिस्का के अकबरपुर रेंज में पानी के पौंड के पास पानी पीते और खेलते हुए नजर आए. सरिस्का में पिछले 4 महीने में 13 नए शावक मिले हैं. 13 मार्च को बाघिन st12 के साथ 3 शावक और 30 मई को बाघिन st22 के साथ 4 शावक कैमरा टैप में दिखाई दिए थे. साथ ही बाघिन st12 का एक और शावक कैमरा टैप में दिखाई दिया. 29 मई को बाघिन st27 के साथ दो शावक और 11 जून को बाघिन st17 के साथ तीन और नए शावक नजर आए थे.

बाघों की बढ़ती संख्या पर वनमंत्री ने जताई खुशी

नए शावकों के जन्म होने के बाद सरिस्का में बाघों की संख्या बढ़कर 43 हो गई है. सरिस्का प्रशासन बाघिन व उनके शावकों पर नजर रख रहा है. अभी बाघिन st17 अकबरपुर रेंज में मूवमेंट कर रही है. वन मंत्री संजय शर्मा ने सरिस्का में बाघों की बढ़ती संख्या पर खुशी जताई है. 

नए शावकों से सरिस्का में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

सरिस्का में बाघों की बेहतर मॉनिटरिंग के चलते लगातार उनकी संख्या बढ़ रही है. नए शावक सरिस्का का भविष्य हैं. आगामी समय में सरिस्का टाइगर रिजर्व में युवा बाघों का राज होगा. इससे सरिस्का की ख्याति बढ़ने के सा​थ ही अलवर में पर्यटन और रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

एक समय बाघ विहीन हो गया था सरिस्का

साल 2005 वो समय था जब सरिस्का बाघ विहीन हो गया था. फिर 2008 में रणथंभौर से बाघों को एयर लिफ्ट करके सरिस्का लाया गया और यहां बाघों का कुनबा बसाया गया. इसके बाद बीच में कई बार बाघों के शिकार के मामले सामने आए. बीच में नए बाघों को रणथंभौर से यहां लाया गया और अब सरिस्का में लगातार बाघों की संख्या बढ़ती जा रही है जिससे वन प्रेमियों में खुशी की लहर है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT