hathras stamped: हाथरस में भगदड़ से 100 से ज्यादा की मौत? Jaipur की महिला ने बताई दर्दनाक आपबीती

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: यूपी तक.
social share
google news

उत्तर प्रदेश के हाथरस (Hathras Stampede News) जिले में मंगलवार को भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ में 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की सूचना आ रही है. मरने वालों में महिलाएं और बच्चों भी हैं. यूपी और उसके आसपास के राज्यों से सत्संग सुनने लोग आए थे. हादसे के बाद रोती-बिलखती जयपुर की महिला मजदूर ने अपाबीती बताई. 

हाथरस जिले के रतिभानपुर (ratibhanpur satsang accident news) में भोले बाबा का सत्संग चल रहा था. इस दौरान जयपुर (Jaipur news) में मजदूरी कर रही सुनीता भी अपने पति आनंद और 3 साल की बेटी काव्या के साथ आई थी. सुनीता ने बताया कि वो अकेले नहीं आई थी, बल्कि एक बड़ी गाड़ी में करीब 10 से ज्यादा लोग आए थे. सुनीता ने बताया कि सत्संग खत्म होते ही भगदड़ मच गई. भगदड़ में लोग एक दूसरे के ऊपर चढ़ गए.

इसमें कई महिलाएं और बच्चे दब गए. हादसे में खबर लिखे जाने तक हाथरस के डीएम आशीष कुमार के मुताबिक 50-60 लोगों की मौत की सूचना अस्पताल से मिली है. हालांकि हादसे को करीब से देखने वालों का दावा है कि मौत का आंकड़ा 100 के पार है. 

महिला ने बताया आंखों देखी

एक बुजुर्ग महिला शकुंतला ने बताया कि उसकी पड़ोसन गंगादेवी हादसे में कुचल गई, जिससे उसकी मौत हो गई. शकुंतला ने बताया कि सत्संग खत्म होते ही लोग वहां से जल्दबाजी में भागने लगे. अचानक भगदड़ मच गई. वहां नाला था, तो उससे बचने के लिए एक के ऊपर एक गिरते गए. घंटा-दो घंटा भीड़ से कुचलते रहे. भगदड़ मची तो लोग नाले में गिरने लगे. ये वाकया करीब 1 से डेढ़ बजे के बीच का है. भगदड़ में शकुंतला भी दब गई थी जिसे लोगों ने खींच लिया जिससे उसकी जान बच गई.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कंधे पर बच्ची का शव रख बिलख रही थी मां

हाथरस हादसे (hathras bhole baba satsang accident news) के बाद 3 साल की मासूम बेटी को कंधे पर रखकर मां बिलखती हुई अस्पताल से बाहर आ रही थी. उसके सामने सबकुछ धुंधला था. जिस मासूम को पूरे रास्ते केले और बिस्किट खिलाती हुई और पुचकारती हुई मां सत्संग में आई थी उसे कंधे पर लेकर बदहवास होकर चल रही थी. कुछ भी सूझ नहीं रहा था. सीने में दर्द का तूफान था और आंखों में बेटी काव्या की मौत के गम के साथ प्रशासन के खिलाफ गुस्सा भी दिख रहा था. कलेजे की टुकड़ी के शव को कलेजे से सटाए उस मां ने बताया कि वो जयपुर से आई है. वो अपने बारे में बताई है और फिर फूट-फूटकर रोने लग जाती है. 

मृतकों को 2-2 लाख का मुआवाजा

उत्तर प्रदेश सरकार ने हादसे में मरने वालों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपए देने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे में दुख जताया है और गहन जांच कराने की बात कही है. हादसे के पल-पल की घटनाक्रम पर मुख्यमंत्री खुद नजर रख रहे हैं. दो मुख्यमंत्री, दो मुख्य सचिव और डीजीपी को मुख्यमंत्री ने मौके पर भेजा है. कार्यक्रम आयोजकों के खिलाफ एफआईआर होगी और उत्तर प्रदेश शासन बड़ी कार्रवाई की तैयारी में हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT