राजस्थान के इंग्लिश मीडियम स्कूलों में टीचर्स की भर्ती, लेकिन ये टेस्ट पास करना होगा जरूरी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Mahatma Gandhi English Medium schools : राजस्थान की महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों (mahatma gandhi english medium school) और विवेकानंद मॉडल स्कूलों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने आवेदन मांगे हैं. इन भर्तियों में शिक्षकों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. न केवल शिक्षक बल्कि प्रिंसिपल की नियुक्ति भी लिखित परीक्षा के आधार पर होगी.

राजस्थान में 3737 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल जबकि 134 विवेकानंद मॉडल इंग्लिश मीडियम स्कूल हैं. इन स्कूलों में रिक्त पदों की नियुक्ति (rajasthan govt teacher recruitment) के लिए शिक्षा विभाग की ओर से आवेदन मांगे गए हैं. अंग्रेजी मीडियम की इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए इच्छुक शिक्षकों को एग्जाम के लिए 15 जुलाई से 22 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन का लिंक क्रिएट कर दिया गया है.

कौन कर सकता है आवेदन?

शिक्षा विभाग ने प्रिंसिपल, लेक्चरर, विभिन्न विषयों के सीनियर टीचर्स, सीनियर पीटीआई, लाइब्रेरियन ग्रेड सेकेंड, सीनियर लैब असिस्टेंट, लेवल वन और टू के टीचर, ग्रेड थर्ड पीटीआई, कम्प्यूटर टीचर, इंस्ट्रक्टर, लाइब्रेरियन ग्रेड थर्ड और लैब असिस्टेंट के पदों पर आवेदन मांगे हैं. इन भर्तियों के लिए वही टीचर अप्लाई कर सकते हैं जो पहले से शिक्षा विभाग में कार्यरत हैं. 

100 अंकों की होगी परीक्षा, 40 फीसदी लाना जरूरी

इन भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा 100 नंबर की होगी. पात्रता के लिए मिनिमम 40 फीसदी अंक लाना जरूरी है. पात्र शिक्षकों को उनके प्राप्तांक के आधार पर इच्छित जिले के स्कूलों में नियुक्ति दी जाएगी. परीक्षा पास करने के बाद नियुक्ति से पहले काउंसलिंग भी कराई जाएगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन भर्तियों के लिए कोई इंटरव्यू नहीं देना होगा

प्रतियोगिता परीक्षाओं की तरह इंग्लिश मीडियम स्कूलों में इन पदों को भरने के लिए लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत उत्तर और एक से ज्यादा उत्तर के विकल्प को चुनने पर एक चौथाई नंबर काटे जाएंगे. पिछली बार इंटरव्यू भी हुए थे लेकिन इस बार इन पदों को भरने के लिए इंटरव्यू नहीं होगा. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT