कल का मौसम राजस्थान Kota, Udaipur IMD weather and rain alert: झोंकेदार बारिश को लेकर कोटा और उदयपुर में Big अलर्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan weather update) में मौसम ने विभाग कोटा और उदयपुर संभाग के लिए चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक 24 अगस्त को जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग के अनेक स्थानों पर कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी प्रबल संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 23 अगस्त को एक कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल के उत्तरी भागों के अलावा आसपास के झारखंड के ऊपर बना हुआ है. एक दूसरा कम दबाव का क्षेत्र महाराष्ट्र तट से लगने वाले अरब सागर की खाड़ी में बना हुआ है. मानसून ट्रफ लाइन शुक्रवार को बीकानेर और सीकर  से होकर गुजर रही है. 

इस नए तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के जयपुर (jaipur), भरतपुर, कोटा (Kota), अजमेर और उदयपुर संभाग में आगामी 5-6 दिनों तक मानसून का अच्छा असर रहेगा. इस दौरान इन इलाके के अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं कहीं-कहीं भारी बारिश के भी प्रबल आसार बने हुए हैं. 

कोटा और उदयपुर के लिए अतिभारी बारिश का अलर्ट (Very heavy rain alert in kota)

मौसम विभाग के मुताबिक कोटा और उदयपुर संभाग में आगामी 25 और 26 अगस्त को कहीं-कहीं अति भारी बारिश भी हो सकती है. यानी करीब 200 मिमी तक पानी बरस सकता है. मानसून की ये बारिश इन शहरों में जनजीवन को प्रभावित कर सकती है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

धौलपुर में हो रही मूसलाधार बारिश (very heavy rain in Dholpur)

इधर भरतपुर संभाग के धौलपुर जिले में शुक्रवार दोपहर ढाई बजे मूसलाधार बारिश शुरू हो गई. धौलपुर में बीते दिनों हुई बारिश ने पूरे शहर को पानी से भर दिया था. जगह-जगह नालियां जाम हो गईं थीं, जिससे बारिश का पानी घरों में घुस गया था. सड़कें और गलियां डूब गई थीं. 

आज बीकानेर और जोधपुर में तेज बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक 23 और 24 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में आगामी दिनों में कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश के आसार हैं. 

ADVERTISEMENT

पिछले 24 घंटे में ऐसा था मौसम

राजस्थान में पिछले 24 घंटे में टोंक , झुंझुनूं, उदयपुर और चितौड़गढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई. वहीं पाली जिले  में कहीं-कहीं अतिभारी बारिश रिकॉर्ड की गई. पाली में 122 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं चितौड़गढ़ में 90 मिमी बारिश दर्ज की गई.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:

कल का मौसम राजस्थान Jaipur, Kota, Ajmer IMD Weather and Rain alert: इन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT