कल का मौसम राजस्थान kota, Udaipur IMD weather and rain alert: इन जिलों में बारिश मचाएगी तबाही!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: अशोक शर्मा (जालौर के जसवंतपुरा सुंधा माता मंदिर में बारिश से बिगड़े हालात)
तस्वीर: अशोक शर्मा (जालौर के जसवंतपुरा सुंधा माता मंदिर में बारिश से बिगड़े हालात)
social share
google news

राजस्थान (rajasthan weather update) में विदाई से ठीक पहले कई जिलों में मानसून की अत्यंत भारी बारिश होने जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक 24 अगस्त यानी आज जहां कोटा, उदयपुर और जोधपुर संभाग के कई हिस्सों में अतिभारी बारिश होने के आसार हैं वहीं 25 अगस्त यानी कल कोटा और उदयपुर में अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी हुआ है. इस दौरान 200 मिली मीटर से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. 

मौसम विभाग के मुताबिक एक कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश के पूर्वी भागों और आसपास के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है. अगले 24 घंटे में एमपी से होते हुए ये दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. इसके और तीव्र होने की प्रबल संभावना है. 

इस तंत्र के कारण कोटा (Kota), उदयपुर (udaipur) और जोधपुर (jodhpur) संभाग के कई हिस्सों में 24 से 26 अगस्त तक भारी से अतिभारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. 

जालौर में बारिश से 5 पर्यटक बहे, एक महिला की मौत

जालौर के जसवंतपुरा सुंधा माता मंदिर पर लगातार हो रही बारिश ने ऐसा विकराल रूप लिया कि 5 पर्यटक बारिश के तेज बहाव में बह गए. इसमें एक महिला की दर्दनाक मौत हो गई जबकि 3 पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया गया. वहीं एक शख्स लापता है. उसकी खोज जारी है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पिछले 24 घंटे में ऐसा था मौसम

पिछले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में और पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.  जयपुर, धौलपुर, उदयपुर, राजसमन्द, चितौड़गढ़, कोटा, झालावाड़ और पाली  जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं बांसवाडा और सिरोही जिलों में कहीं-कहीं अतिभारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. 

बांसवाड़ा में सबसे ज्यादा बारिश 131 मिमी दर्ज किया गया. वहीं पाली के मारवाड़ जंक्शन में 75 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर में 38 डिग्री सेंटीग्रेट दर्ज किया गया. वहीं सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान गंगानगर में 28.4 डिग्री दर्ज किया गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: 

भजनलाल सरकार में मंत्री के बेटे ने मुख्यमंत्री को सौंपा इस्तीफा, अब कांग्रेस हुई हमलावर!
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT