Jaipur: अतिक्रमण हटाने के लिए उपराष्ट्रपति के परिवार के फॉर्म हाउस पर पहुंचा बुलडोजर, हुआ ऐसा कि जानकर रह जाएंगे दंग!

विशाल शर्मा

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज 27 जून को अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई हुई. खास हो या आम, अतिक्रमण करने वाले लोगों के घर पर सरकार का बुलडोजर जमकर गरजा. जयपुर में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ भजनलाल सरकार ने जमकर कार्रवाई की. दरअसल, यह पूरा मामला जयपुर के न्यू सांगानेर रोड़ के रजत पथ से जुड़ा है. जहां 6.5 किलोमीटर एरिया में 691 अवैध मकान, दुकान और मैरिज गार्डन बने हुए हैं. जिसमें से 11 अतिक्रमियों को कोर्ट से स्टे मिल गया था. ऐसे में अन्य निर्माण के खिलाफ जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) का पीला पंजा चला. खास बात यह है कि इस क्षेत्र में उपराष्ट्रपति के परिवारा का फॉर्म हाउस भी है, जहां निर्माण कार्य भी हो रहा है. 

पिछले दो दिनों से जारी कार्रवाई में पहले दिन जहां 120 अवैध निर्माण ध्वस्त किए गए, तो वही आज 2 किलोमीटर तक सड़क सीमा में आने वाले 130 अवैध अतिक्रमण को कड़े पुलिस बंदोबस्त के साथ जमींदोज किया जा रहा है.

 

 

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, हाउसिंग बोर्ड की बाउंड्री से सड़क की चौड़ाई अभी 150 फीट है. अन्य निर्धारित जगह पर अवैध अतिक्रमण हो चुका है. ऐसे में जेडीए ने अब सड़क को 200 फीट चौड़ा करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया. जिसके तहत 500 से ज्यादा दुकानें, 5 फार्म हाउस, 5 मैरिज गार्डन, 15 रेस्टोरेंट और अन्य अवैध मकान शामिल है. जिन्हें हटाने के लिए जेडीए ने कई बार नोटिस भी दिए, लेकिन फिर भी अतिक्रमण नहीं हटाए गए. ऐसे में अब जब जेडीए के बुलडोजर का एक्शन शुरु हुआ तो कई लोगों ने अपने स्तर पर ही खुद के अवैध निर्माण को हटाना शुरु कर दिया.

वहीं, उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ के परिवार का फार्म हाउस भी शामिल है, जहां बहुमंजिला बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है. लेकिन यहां मजदूरों के लिए बनाए गए अस्थायी कमरे सड़क सीमा में आ रहे थे, जिन्हें जेडीए की कार्रवाई से पहले ही परिजनों ने हटवा दिया. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने स्टे ले लिया. लेकिन अन्य अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT