International Yoga Day 2024: राजस्थान के इस पुलिस अफसर का हिमालय की बर्फीली वादियों में हठयोग, देखें

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आज पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस खास अवसर पर हम आपको राजस्थान की ऐसी अनूठी शख्सियत से मिलवाने जा रहे हैं जिन्होंने योग में विशेष महारत हासिल कर रखी है. सरकारी सेवा में रहने के साथ-साथ वह योग (Yoga day) को घर-घर पहुंचाने और लोगों को योग के प्रति जागरूक करने में तन-मन से जुटे हुए हैं. वो 32 सालों से लोगों को यह समझा रहे हैं कि स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए योगासन (Yogasana) बहुत जरूरी है. 

हम बात कर रहे हैं उदयपुर के अंबामाता थाना अधिकारी डॉ. हनवंत सिंह राजपुरोहित (Yoga Guru hanwant Singh Rajpurohit) की. अगर उन्हें योग करते हुए देखेंगे तो आप भी कह उठेंगे कि योगासन से शरीर को इतना स्वस्थ और तंदुरुस्त रखा जा सकता है. हनवंत सिंह को योग में ऐसी महारत है कि उन्हें योग की कठिन से कठिन क्रियाएं भी बेहद आसान लगती हैं.

पुलिस अधिकारी ने कैसे की योग की शुरुआत? (How to start yoga)

हनवंत सिंह ने बताया कि हमारे लिए स्वास्थ्य से बढ़कर कोई सुख नहीं है. ऐसे में हर व्यक्ति को कोशिश करनी चाहिए कि वह नियमित रूप से योगासन करे. क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में दिन में महज एक घंटा निकाल कर योग करने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है. योग और प्राणायाम के माध्यम से शारीरिक और मानसिक स्तर पर खुद को बहुत मजबूत बना सकते हैं. इतना ही नहीं, हनवंत सिंह हठयोग में भी पारंगत है. उन्होंने कहा कि अलग-अलग क्रियाओं में रुचि होने के कारण वह काफी आसानी से इसे कर लेते हैं. 

अपने पिता से सीखा योग (Learned yoga from father)

पुलिस अधिकारी हनवंत सिंह ने बताया कि उन्होंने योग अपने पिता और स्कूल में सीखा था. फिर धीरे-धीरे उन्होंने योग को अपने जीवन में उतार लिया. बाद में वह योग से जुड़ी हुई एक-एक विद्याएं सीखने लगे. उन्होंने आगे बताया कि योग के जरिए उन्होंने नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर कई बार अपनी कला का शानदार प्रदर्शन किया है जिसे लोगों ने काफी सराहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

हिमालय में भी करते हैं हठयोग (Hatha Yoga in the Himalayas)

हनवंत सिंह हिमालय में बैठकर भी योग करते हुए दिखाई दे जाते हैं. उन्होंने बताया कि अपना काम करने के साथ ही वह योग में भी विशेष ध्यान रखते हैं, जिसके कारण काम करने में ज्यादा रुचि रहती है. उन्होंने बताया कि पुलिस कर्मियों को 2001 से ही वह योग की ट्रेनिंग दे रहे हैं. अलग-अलग जगह शिविर लगाकर वह लोगों को योग की क्रियाएं सिखाते हैं. इसके अलावा उनकी जहां-जहां पोस्टिंग रही, उस थाने के पुलिसकर्मियों और अपराधियों को भी उन्होंने योग सिखाया है. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT