राजस्थान के विद्यार्थियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, टेबलेट के साथ 3 साल तक फ्री इंटरनेट देगी भजनलाल सरकार

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Free Tablets to Rajasthan Students : राजस्थान के हजारों प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को प्रदेश की भजनलाल सरकार (Bhajanlal Govt Scheme) खास तोहफा देने जा रही है. 8वीं, 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले होनहार छात्रों को तीन साल तक फ्री इंटरनेट (Free Internet) के साथ टेबलेट मिलेगा. प्रदेश सरकार ने इसके लिए 55 हजार 800 सिम कार्ड खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. जिन विद्यार्थियों ने वर्ष 2022 और 2023 में 75 फीसदी या उससे ज्यादा अंक हासिल किए हैं, उन्हें वरीयता के आधार पर टैबलेट का वितरण किया जाएगा.

हालांकि, राजस्थान सरकार की इस योजना का लाभ प्रदेश के सरकारी स्कूल (Govt Schools) में पढ़ने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को ही मिलेगा. इस स्कीम का मकसद है कि टेबलेट और फ्री इंटरनेट से प्रदेश के लाखों बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई (Online Teaching) के संसाधन उपलब्ध कराकर उनके भविष्य को मजबूत बनाया जा सके.

18 करोड़ रुपये खर्च करने की है प्लानिंग

माध्यमिक शिक्षा विभाग पहले चरण में करीब 55 हजार 800 सिम कार्ड खरीदने का प्रोसेस शुरू कर चुका है. इस स्कीम से राज्य सरकार के राजकोष में करीब 18 करोड़ का भार बढ़ेगा. इस योजना के तहत प्रतिभावान विद्यार्थियों को टेबलेट के साथ 3 साल तक प्रतिदिन एक जीबी डेटा यानी की हर माह 30 जीबी डेटा मिल सकेगा. वहीं, जो डेटा बच गया उसे अगले माह में जोड़ दिया जाएगा.

2019 में नहीं बंट पाए थे लैपटॉप-टेबलेट

दरअसल, 2019 में कोरोना के चलते प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप और टेबलेट का वितरण नहीं हो पाया था. वहीं, साल 2020-21 में 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम नहीं हुए थे. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के डीईओ गजानन्द सेवग का कहना है कि शिक्षा निदेशालय से पात्र विद्यार्थियों की सूची आ चुकी है. आगे का प्रोसेस जल्द शुरू किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इनपुट:  मुकेश कुमार, इंटर्न (राजस्थान तक )

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT