Rajasthan weather: फलोदी-बाड़मेर दुनिया के सबसे गर्म शहर, राजस्थान के आधे हिस्से में गर्मी ने बरपाया कहर!

राजस्थान तक

27 May 2024 (अपडेटेड: May 27 2024 1:02 PM)

राजस्थान में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, दुनियाभर के टॉप-10 गर्म शहरों में राजस्थान के 6 शहर शामिल है. बीतें 26 मई को फलोदी का तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं, आने वाले दिनों में मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल हीट वेव का दौर भी जारी रहेगा.

follow google news

राजस्थान में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, दुनियाभर के टॉप-10 गर्म शहरों में राजस्थान के 6 शहर शामिल है. बीतें 26 मई को फलोदी का तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं, आने वाले दिनों में  मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल हीट वेव का दौर भी जारी रहेगा. हालांकि अगले 24 घंटों में राज्य में अधिकतम तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. अगले 28 और 29 मई से तापमान में गिरावट और आंधी की सम्भावना रहेगी.

यह भी पढ़ें...

राज्य में मौसम (Weather Update) का हाल ऐसा है कि न लोगों को दिन में चैन मिल पा रहा है और न रात को आराम मिल पा रहा है. भीषण गर्मी और तेज लू के दौर के चलते 10 शहरों का तापमान 47 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. वहीं, फलोदी (Phalodi) में तापमान 50 से घटकर 49.8 डिग्री हो गया. लेकिन बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, फतेहपुर, जयपुर सहित अन्य शहरों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. बाड़मेर का पारा इस सीजन में पहली बार 49 डिग्री पर पहुंचा.

 

 

मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में दक्षिणी व पश्चिमी भागों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और हल्की बढ़ोत्तरी (1-2°C) होने की संभावना है. बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2 तक बढ़ोतरी होने की संभावना है.  

    follow google newsfollow whatsapp