Rajasthan Election: भजनलाल सरकार लेने जा रही है फैसला, गहलोत के सबसे बड़े निर्णय का क्या होगा!

राजस्थान तक

10 May 2024 (अपडेटेड: May 10 2024 9:50 AM)

Rajasthan Election: पूर्ववर्ती गहलोत सरकार के नए जिलों का अब क्या होगा. गहलोत सरकार के घोषित किए तीन नए जिले मालपुरा, सुजानगढ़ और कुचामन सिटी का क्या होगा?  जी हां क्योंकि जानकारी के मुताबिक राजस्थान की भजनलाल सरकार अब जिलों परिषदों के सीमांकन का काम जल्द शुरू करने वाली हैं.

follow google news

Rajasthan Election: पूर्ववर्ती गहलोत सरकार के नए जिलों का अब क्या होगा. गहलोत सरकार के घोषित किए तीन नए जिले मालपुरा, सुजानगढ़ और कुचामन सिटी का क्या होगा?  जी हां क्योंकि जानकारी के मुताबिक राजस्थान की भजनलाल सरकार अब जिलों परिषदों के सीमांकन का काम जल्द शुरू करने वाली हैं. संभावना है कि 4 जून के  बाद सरकार इस पर काम शुरू कर देगी. इसके लिए सरकार की ओर से 19 जिलों के सीमांकन करने के बाद उनकी रिपोर्ट बनाकर प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजा जाएगा. 

यह भी पढ़ें...

यह प्रस्ताव  निर्वाचन आयोग की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. इधर, विधानसभा चुनाव से पहले गहलोत सरकार की ओर से घोषित किए गए तीन नए जिलों पर संशय बरकरार है. अब ऐसे में इन जिलों का क्या होगा ये सवाल हर किसी के मन में है. आपको बता दें कि पूर्ववर्ती गहलोत सरकार ने 19 नए जिले बनाए थे. जिसके बाद जमकर चर्चा थी कि विधानसभा चुनाव में जिलों से जीत का रास्ता तय होगा. 

नए जिलों में वोटिंग!

इस साल नवंबर, दिसंबर में कई जगहों पर  जिला परिषद के चुनाव होंगे. अब नए जिलों में भी चुनाव के लिए सीमांकन किया जाना बाकी हैं, इनमें बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना कुचामन, डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, कोटपुतली, खैरथल, नीम का थाना, फलोदी, सलूंबर, सांचौर, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी और शाहपुरा शामिल हैं. इनके चुनाव को लेकर अब नए जिलों का सीमांकन किया जाएगा. 

फिर शुरू होगा सीमाकंन कार्य

बता दें कि बीते दिनों पंचायती राज विभाग ने वं जिला परिषदों के सीमांकन का काम शुरू भी किया था, लेकिन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के कारण सीमांकन का काम रुक गया. अब आचार संहिता खत्म होने के बाद सीमांकन का कार्य फिर से शुरू किया जाएगा. इसके बाद इन जिलों में चुनाव के लिए प्रस्ताव तैयार कर उच्च स्तर से मंजूरी के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा.

    follow google newsfollow whatsapp