गर्मी में राजस्थान ने तोड़ डाले दुनिया के सारे रिकॉर्ड! इन शहरों का तापमान जानकर हो जाएंगे हैरान

राजस्थान तक

26 May 2024 (अपडेटेड: May 26 2024 5:14 PM)

Rajasthan Weather: जैसलमेर में 55, तो वहीं बीकानेर और चुरू में पारा 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.

follow google news

 

यह भी पढ़ें...

राजस्थान (Rajasthan News) में इस बार गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. ऐसा लग रहा है मानो चारों तरफ आग सी लगी है. फलोदी (Phalodi Weather) में इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए पारा 50 डिग्री पर पहुंच गया है. हालांकि आसपास के इलाकों में भी आलम कुछ ऐसा ही है. राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच अब तक 6 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

बाड़मेर में अधिकतम तापमान 49 डिग्री पर पहुंच गया. वहीं जैसलमेर में 55, बीकानेर और चुरू में पारा 48 डिग्री सेलसियस तक पहुंच गया है. भारत-पाकिस्तान सीमा पर डटे BSF के जवान 55 डिग्री सेल्सियस तापमान में ड्यूटी कर रहे हैं. इसके बावजूद आंखों पर गॉगल्स, सिर पर पटका और कंधे पर रायफल लिए दुश्मन की हर गतिविधि पर वे पैनी नजर रखे हुए हैं. 

 

 

3-4 दिन बाद प्रदेश को मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग का कहना है कि तीव्र हीटवेव तथा ऊष्णरात्रि का दौर आगामी तीन-चार दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है. वहीं, आगामी 3 दिन अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री बढ़ोतरी होने का अनुमान है. 29 मई से राजस्थान के पूर्वी हिस्से और 30 मई से पश्चिमी हिस्से में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है. जून के प्रथम सप्ताह में राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने का अनुमान है. 

    follow google newsfollow whatsapp