weather: गंगानगर में तेज बारिश और बीकानेर में गिरे ओले, IMD ने जारी की ये चेतावनी

राजस्थान तक

16 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 16 2023 10:31 AM)

Warning of storm rain and hail in Bikaner: राजस्थान (rajasthan news) में मानसून की विदाई के साथ ही एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. रविवार को पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में बारिश हुई. सबसे ज्यादा गंगानगर (Ganganagar) में 18.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. जोधपुर बीकानेर (Bikaner weather) संभाग में भी गरज-तड़प […]

Warning of storm rain and hail in Bikaner: गंगानगर में तेज बारिश और बीकानेर में गिरे ओले, IMD ने जारी की ये चेतावनी. फाइल फोटो.

Warning of storm rain and hail in Bikaner: गंगानगर में तेज बारिश और बीकानेर में गिरे ओले, IMD ने जारी की ये चेतावनी. फाइल फोटो.

follow google news

Warning of storm rain and hail in Bikaner: राजस्थान (rajasthan news) में मानसून की विदाई के साथ ही एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. रविवार को पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में बारिश हुई. सबसे ज्यादा गंगानगर (Ganganagar) में 18.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. जोधपुर बीकानेर (Bikaner weather) संभाग में भी गरज-तड़प के साथ बारिश हुई. बीकानेर के लूणकरणसर में बारिश के साथ ओले भी पड़े.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र में सोमवार को परिसंचरण तंत्र का असर जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकतर भागों में देखा जाएगा. यहां तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा अजमेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

गौरतलब है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज पश्चिमी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. इसके असर से सोमवार को जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकतर भागों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

गिर सकते हैं ओले

मौसम विभाग ने सोमवार को भी जोधपुर और बीकानेर संभाग में आंधी-बारिश के साथ ओले गिरने की संभावनाप जताई है. रविवार को भी बीकानेर के लूणकरणसर में बारिश के साथ ओले पड़े थे.

17 अक्टूबर तक बारिश की गतिविधियां

मौसम विभाग के मुताबिक 17 अक्टूबर तक मेघगर्जन और बारिश की गतिविधियां राज्य के कुछ भागों में जारी रह सकती हैं. 18 अक्टूबर से मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है.

इन जिलों में जारी हुआ येलो अलर्ट

राजस्थान में 16 अक्टूबर यानी सोमवार को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें:

इजराइल में बम धमाकों के बीच राजस्थानी खाना खिला रहे कालू बाबा, सैनिक भी हुए स्वाद के दीवाने

    follow google newsfollow whatsapp