Pushkar Mela: बिसलेरी का पानी पीने वाला घोड़ा, कीमत मर्सिडीज और BMW से भी अधिक  

Dinesh Parashar

17 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 17 2023 9:26 AM)

Pushkar Mela: पुष्कर में पशु मेले की शुरूआत हो चुकी है. इस मेले में एक घोड़ा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. फ्रेजेंड के मालिक ने बताया कि उनके पास मारवाड़ी नस्ल के 35 घोड़े हैं.

Pushkar Mela: आकर्षण का केंद्र बना बिसलेरी का पानी पीने वाला घोड़ा. कीमत मर्सिडीज और BMW से अधिक 

Pushkar Mela: आकर्षण का केंद्र बना बिसलेरी का पानी पीने वाला घोड़ा. कीमत मर्सिडीज और BMW से अधिक 

follow google news

Pushkar Mela: राजस्थान का पुष्कर मेले (Pushkar Mela Rajasthan) की शुरूआत हो चुकी है. पुष्कर मेला देशभर में विख्यात है. अजमेर जिले में यह साल लगता है. यह मेला 14 से 27 नवंबर तक रहेगा. मेले में इस बार एक घोड़ा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. मेले में सात करोड़ का आकर्षण (घोड़ा जिसका नाम फ्रेजेंड) का केंद्र बना है. खास बात यह है कि यह घोड़ा बिसलेरी और किनले का पानी पीता है. इसके अलावा एक समय में 5 लीटर देसी गाय का दूध भी पीता है. घोड़े को तीन समय दूध दिया जाता है. यह घोड़ा महंगी लग्जरी कारों से भी महंगा है.

यह भी पढ़ें...

कहते हैं कि घोड़े रखने का शौक पालना बहुत महंगा होता है क्योंकि घोड़ा का खानपान बहुत ही अलग से होता है और पौष्टिक होता है. तब ही घोड़ा जाकर सुंदर और कद काटी में नजर आता है. इस बार मेले में मारवाड़ी नस्ल का फ्रेजेंड घोड़ा मेले आकर्षण का केंद्र बना हुआ. इसका मुख्य कारण यह है कि उसके मालिक युवराज जडेजा उसको भगवान का रूप मानते हैं. चार लोगों को उसकी सेवा में लगा रखा है. फ्रेजेंड की लंबाई करीब 64 इंच से भी ज्यादा है जो कि दिखने में सुंदर और आकर्षित है. फ्रेजेंड को देखने के लिये मेला क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ रही है.

घोड़े की कीमत लगाई 7 करोड़

वहीं फ्रेजेंड के दो बच्चों को रूस से आए दो व्यापारियों ने लाखों रुपए में खरीदे हैं. वहीं फ्रेजेंड की कीमत सात करोड़ रुपए तक लगा दी गई है. लेकिन फ्रेजेंड के मालिक युवराज ने उसे सात करोड़ रुपए की मोटी रकम लगने के बावजूद भी बेचने से इनकार कर दिया और फ्रेजेंड को अपना भगवान मानते हुए अपनी जान से ज्यादा मानते ओर किसी को भी आजतक उसकी सवारी नही करने दी. फ्रेजेंड की मालिक युवराज जडेजा के मुताबिक देश के गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यो की 11 प्रतियोगिता में फ्रेजेंड चेम्पियन रह चुका है.

बिसलेरी का पानी पीता है घोड़ा

फ्रेजेंड के मालिक ने बताया कि उनके पास मारवाड़ी नस्ल के 35 घोड़े हैं लेकिन फ्रेजेंड को ज्यादा पसंद करते हैं. फ्रेजेंड घोड़े को रखने के लिए चार कर्मचारी लगा रखे हैं और दिन रात फ्रेजेंड की सेवा करते हैं. फ्रेजेंड को दिन में देसी गाय का 5 लीटर दूध तीन टाइम देते है और मूंगफली चना दाना देते हैं. इसके अलावा बिसलेरी का पानी पिलाया जाता है. साथ ही फ्रेजेंड के लिए वैटनरी भी रखे हैं, जो हर रोज की जांच करते हैं. फ्रेजेंड घोड़े को इतनी सारी सुविधाएं देने वाले घोड़ा व्यापारी युवराज जाडेजा घोड़े पालने का जुनून है.

    follow google newsfollow whatsapp