Jaipur: भीषण गर्मी के चलते बेजुबान जानवर भी परेशान! लॉयन-टाइगर के लिए लगे कूलर, भालू खा रहे आइसक्रीम 

विशाल शर्मा

23 May 2024 (अपडेटेड: May 23 2024 4:26 PM)

राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच चुका है. जैसलमेर, पिलानी, बाड़मेर समेत कई हिस्सों में भीषण गर्मी के चलते हाल बेहाल है. इससे प्रदेश की राजधानी भी अछूती नहीं है. जयपुर शहर में भी इस महीने दूसरी बार तापमान 45 डिग्री से ज्यादा है. इंसान तो इंसान, अब बेजुबान जानवर भी इस लू से परेशान है. ऐसे में आम लोग ही नहीं, बल्कि जानवरों के लिए भी गर्मी से बचाव के लिए उपाय किए जा रहे हैं. 

Rajasthantak
follow google news

राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच चुका है. जैसलमेर, पिलानी, बाड़मेर समेत कई हिस्सों में भीषण गर्मी के चलते हाल बेहाल है. इससे प्रदेश की राजधानी भी अछूती नहीं है. जयपुर (Jaipur News) शहर में भी इस महीने दूसरी बार तापमान 45 डिग्री से ज्यादा है. इंसान तो इंसान, अब बेजुबान जानवर भी इस लू से परेशान है. ऐसे में आम लोग ही नहीं, बल्कि जानवरों के लिए भी गर्मी (Heatwave) से बचाव के लिए उपाय किए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें...

नाहरगढ़ जैविक उद्यान में जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. यहां लॉयन और टाइगर कूलर की ठंडी हवा से तपन मिटा रहे हैं तो वहीं, भालू ठंडी-ठंडी आइसक्रीम का लुत्फ़ उठा रहे हैं.

हिरण और सांभर खा रहे तरबूज

यही नहीं, हिरण और सांभर तो तरबूज का आनंद ले रहे है. वही बाकी जानवरों को भी फ्रूट के साथ ग्लूकोज मिलाकर दिया जा रहा है. ताकि गर्मी के तीखे तैवर से बचाव हो सकें. डीसीएफ जगदीश गुप्ता ने बताया कि नाहरगढ़ जैविक उद्यान और जयपुर जू में जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए वन विभाग ने इस तरह के इंतजाम किए हैं, ताकि गर्मी के मौसम में जानवरों को बचाया जा सके. इन्हीं इंतजामों के तहत जानवरों के खानपान में भी बदलाव किया गया है. जिसमें भालू को आइसक्रीम और सत्तू खाने को दिया जा रहा है.

 

    follow google newsfollow whatsapp