Jodhpur news: इस रेलवे स्टेशन के नाम पर क्यों है लोगों को आपत्ति? क्यों मच रहा बवाल

Ashok Sharma

ADVERTISEMENT

तस्वीर: अशोक शर्मा, राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान के जोधपुर (jodhpur news) में एक रेलवे स्टेशन है 'राई का बाग पैलेस'. इस रेलवे स्टेशन के नाम को सुधारने की मांग देवासी समाज कर रहा है. सोमवार को देवासी समाज के लोग इस मांग को लेकर सड़कों पर उतर गए. देवासी राईका समाज के हजारों लोगों ने मेडिकल कॉलेज जोधपुर से रैली की शुरूआत की. समाज ने ऐलान किया है कि जब तक इस स्टेशन (railway station) का नाम नहीं बदला जाता तब तक समाज के लोगों का आंदोलन जारी रहेगा. 

आंदोलन के संयोजक लाल सिंह राईका ने बताया कि रेलवे  स्टेशन का नाम 'राई का बाग' (rai ka bagh palace Jn.) है जो सही नहीं है. चूंकि ये नाम राईका समाज से जुड़ा है और इसका सही नाम 'राईका बाग' होना चाहिए. इसके लिए समाज के लोगों ने राज्य सरकार से कई बार मांग की. राज्य सरकार को रेलवे को अनुसंशा भेजनी है, लेकिन सरकार यह कर नहीं रही है. इसके चलते पहले समाज के लोगों ने राजस्थान सरकार को अल्टीमेटम दिया था. इसके बाद भी कोई पहल नहीं की गई तो लोग सड़कों पर उतर गए.  

पहले इसका नाम था 'राईका बाग'

लाल सिंह राईका ने बताया कि पहले इस स्टेशन का 'राईका बाग' हुआ करता था. रेलवे ने ही इसका नाम बदलकर 'राई का बाग' कर दिया. राईका समाज के लोगों ने वे पहले 'राई का बाग' रेलवे स्टेशन गए फिर कलेक्टर के पास पहुंचकर ज्ञापन दिया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

लंबे समय से कर रहे मांग

राईका देवासी समाज के लोगों का कहना रेलवे से वे लंबे समय से पत्राचार कर रहे हैं. इसके अलावा राज्य सरकार में हर स्तर पर अपनी बात पहुंचाई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. अगर यही स्थिति रही तो इस आंदोलन को लंबा चलाने की रणनीति पर काम हो रहा है. सरकार नहीं मानी तो ये लोग अपने पशुधन के साथ जोधपुर में धरना देंगे. 

रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि जोधपुर जिला प्रशासन ने राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज स्टेशन के नाम को स्पष्ट कर दिया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के संबंधित अधिकारी को 30 जून 2024 के पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया है. अब रेल मंत्रालय को रायका बाग के नाम में हुई त्रुटि को सुधारना चाहिए. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT