MOTN Survey: राजस्थान में BJP और कांग्रेस में से कौन कितना मजबूत? चुनाव हो जाए तो कौन मारेगा बाजी?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

MOTN Survey
MOTN Survey
social share
google news

MOTN Survey: हाल ही में किए गए इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन अगस्त 2024' सर्वे के अनुसार, राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस दोनों के ही प्रदर्शन में सुधार की संभावना जताई जा रही है. सर्वेक्षण के मुताबिक, बीजेपी की सीटों की संख्या 14 से बढ़कर 15 हो सकती है, जबकि कांग्रेस का स्थिति भी बेहतर दिखाई दे रही है. जबकि कांग्रेस के वोट शेयर में जबरदस्त उछाल देखा जा रहा है. 

सर्वे के अनुसार, बीजेपी को वोट प्रतिशत में 2 फीसदी से ज्यादा का फायदा नजर आ रहा है. जहां 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 49.24 फीसदी और कांग्रेस गठबंधन को 45.09 फीसदी वोट मिले थे, वहीं वर्तमान स्थिति में यदि चुनाव होते हैं तो बीजेपी को 51 फीसदी, कांग्रेस को 28 फीसदी, और अन्य को 11 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

कांग्रेस के वोट शेयर में 4.15 फीसदी की बढ़ोत्तरी 

लोकसभा चुनाव के बाद सर्वे में बीजेपी के वोट शेयर में 1.76 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. जबकि कांग्रेस को अधिक लाभ मिलता दिख रहा है. सर्वे के अनुसार चुनाव के बाद कांग्रेस के वोट शेयर में 4.15 फीसदी की बढ़ोत्तरी का अनुमान लगाया जा रहा है. 10 साल बाद इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने गठबंधन के माध्यम से ना सिर्फ अपना खाता खोला, बल्कि कई सीटों पर जीत भी हासिल की. जहां बीजेपी 25 में से 14 सीटों पर सिमट गई, वहीं कांग्रेस ने 8 सीटें और उसके सहयोगी दलों ने 3 सीटें जीतीं. सर्वे की मानें तो अगर कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ती है, तो उसे 2 सीटों का इजाफा हो सकता है और सीटों की संख्या 8 से बढ़कर 10 हो सकती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

छोटे दलों को नुकसान की संभावना

सर्वे के अनुसार, कांग्रेस के अकेले चुनाव लड़ने की स्थिति में अन्य दलों को तीनों सीटों पर नुकसान हो सकता है. जैसा कि पिछले चुनाव में अन्य दलों का फायदा हुआ. जहां बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर भारतीय आदिवासी पार्टी के राजकुमार रोत, नागौर से आरएलपी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल और  सीकर में माकपा के अमराराम ने जीत हासिल की थी. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT