MOTN Survey August 2024: 'Congress पार्टी के अध्यक्ष के लिए कौन है बेस्ट' के सवाल पर सचिन पायलट ने प्रियंका गांधी और खड़गे को पछाड़ा

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन अगस्त 2024' (india today mood of the nation survey august 2024) सर्वे में राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट एक सवाल के जवाब में प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे से ज्यादा लोकप्रिय हैं. ये सवाल है- 'कौन सा नेता कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व करने के लिए बेस्ट कौन है?'. इस सवाल को जब लोगों से पूछा गया तो राहुल गांधी के पक्ष में सबसे ज्यादा लोगों ने हामी भरी. सर्वे के रिजल्ट के मुताबिक 48.6 फीसदी लोग कांग्रेस पार्टी को लीड करने के लिए राहुल गांधी को सबसे उपयुक्त लीडर मान रहे हैं. 

मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक दूसरे नंबर पर सचिन पायलट (sachin Pilot) हैं. सचिन पायलट को 6.8 लोगों ने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर पसंद किया है. वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka gandhi) को 5.9 फीसदी और मल्लिकार्जुन खड़गे (mallikarjun Kharge) को 4 फीसदी लोगों ने ही पसंद किया है. 

2022 से प्रियंका गांधी के मुकाबले लोकप्रिय हुए पायलट

मूड ऑफ द नेशन सर्वे पर पूरी नजर डाली जाए तो अगस्त 2022 से पहले प्रियंका गांधी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष की पसंद के तौर पर दूसरे पायदान पर थीं और राहुल गांधी पहले पायदान पर थे. वहीं अगस्त 2022 के बाद प्रियंका गांधी को भी पीछे करते हुए सचिन पायलट कांग्रेस पार्टी को लीड करने के लिए लोगों को ज्यादा उपयुक्त लीडर लगने लगे.

सचिन पायलट का भी गिरा ग्राफ

हालांकि सर्वे पर नजर डाली जाए तो लोगों ने भले ही सचिन पायलट को प्रियंका गांधी के मुकाबले कांग्रेस का अध्यक्ष बनने के लिए ज्यादा उपयुक्त लीडर माना है पर पायलट का भी ग्राफ पहले से गिरा है. सचिन पायलट जनवरी 2023 के  मूड ऑफ द नेशन सर्वे में दूसरे पायदान पर थे. इस वर्ष पायलट को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के लिए 16.5 फीसदी लोगों ने उपयुक्त माना था. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अगस्त 2023 में ये ग्राफ गिरकर 12.2 फीसदी हो गया. फरवरी 2024 में ये ग्राफ और गिरकर 10.2 फीसदी हो गया. तब तक कांग्रेस पार्टी राजस्थान विधानसभा चुनाव हार चुकी थी. इस हार के पीछे एक वजह पायलट और गहलोत के बीच आपसी खींचतान को भी माना गया. अगस्त 2024 के इस सर्वे में ये ग्राफ और गिरा और अब पायलट को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर पसंद करने वालों की संख्या महज 6.8 फीसदी ही रह गई है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT