MOTN Survey August 2024: आज लोकसभा चुनाव हो जाए तो गठबंधन के बिना राजस्थान में कांग्रेस को फायदा या नुकसान?

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन अगस्त 2024' सर्वे में राजस्थान में लोकसभा सीटों को लेकर सवाल किया गया. जिसमें कांग्रेस और उसके सहयोगी दल को लेकर स्थिति स्पष्ट हो गई. राज्य में 10 साल बाद कांग्रेस ने गठबंधन के दम पर ना सिर्फ अपना खाता खोला, बल्कि काफी सीटों पर जीत हासिल की. बीजेपी जहां 25 में से 14 सीटों पर सिमट गई. वहीं, कांग्रेस 8 और उसके सहयोगी दलों को 3 सीटें मिली.

सीकर में लेफ्ट पार्टी से अमराराम, बांसवाड़ा-डूंगरपुर से बाप पार्टी से राजकुमार रोत और नागौर से आरएलपी संयोजक हनुमान बेनीवाल ने जीत हासिल की. हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया गठबंधन में लेफ्ट ही साझीदार है. जबकि बाप और आरएलपी से कांग्रेस ने प्रदेश के स्तर पर गठबंधन किया था. जिसका फायदा साफ तौर पर पार्टी को मिलता दिखा. 

अन्य दलों के लिए खतरे की घंटी!

लेकिन जब सर्वे की मानें तो कांग्रेस अगर अकेले चुनाव लड़ती है तो उसे 2 सीटों का इजाफा हो सकता है. सीटों की संख्या 8 से बढ़कर 10 तक हो सकती है. जबकि बीजेपी की भी सीटें भी बढ़कर 14 से 15 होने की संभावना है. इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 2 और बीजेपी को 1 सीट पर फायदा दिख रहा है. यानी अन्य दलों को तीनों सीटों पर नुकसान दिख रहा है.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT