Latest Survey: आज लोकसभा चुनाव हुए तो RLP के लिए हो जाएगी मुश्किल? बेनीवाल की धड़कन बढ़ा देगा ये सर्वे!

ADVERTISEMENT

तस्वीर: हनुमान बेनीवाल के सोशल मीडिया X से.
तस्वीर: हनुमान बेनीवाल के सोशल मीडिया X से.
social share
google news

लोकसभा चुनाव-2024 में राजस्थान में इस बार काफी बड़ा उलटफेर देखने को मिला था. बीजेपी को जहां 11 सीटों का नुकसान हुआ, वहीं कांग्रेस 10 साल के लंबे समय के बाद खाता खोलने में कामयाब रही थी. कांग्रेस ने अकेले 8 सीटें जीती थी, जबकि उसके सहयोगी दलों के खाते में 3 सीटें आई थी. बांसवाड़ा-डूंगरपुर पर कांग्रेस के समर्थन के बावजूद पार्टी का उम्मीदवार चुनाव लड़ा और जीत भारत आदिवासी पार्टी के सदस्य राजकुमार रोत की हुई. जबकि सीकर सीट सीपीएम के अमराराम और नागौर सीट आरएलपी के संयोजक हनुमान बेनीवाल के खाते में गई.

लेकिन चुनाव के बाद से ही कांग्रेस और सहयोगी दलों में दरार की अटकलें भी दिखी. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि अगर कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ी तो उसका भविष्य क्या होगा. साथ ही उसके सहयोगी दलों को लेकर भी सवाल बरकरार है. जिसका जवाब इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन अगस्त 2024' सर्वे में सामने आया है. 

 

 

सर्वे के मुताबिक तीनों सहयोगी दलों को नुकसान 

सर्वे के मुताबिक अगर कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ी तो बीजेपी को 1 और कांग्रेस को 2 सीटों पर फायदा होगा. खास बात यह है कि इन तीनों सीटें अन्य दलों के खाते से खिसककर दोनों मुख्य दलों के हिस्से में जाएगी. आज लोकसभा चुनाव होने की स्थिति में कांग्रेस की सीटें 8 से बढ़कर 10 तक हो सकती है. जबकि बीजेपी की भी सीटें भी बढ़कर 14 से 15 होने की संभावना है. इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 2 और बीजेपी को 1 सीट पर फायदा दिख रहा है. यानी अन्य दलों को तीनों सीटों पर नुकसान दिख रहा है.

 

 

बीजेपी और कांग्रेस को मिलेगी इतनी सीटें!

साल 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 49.24 फीसदी और कांग्रेस गठंबधन को 45.09 फीसदी वोट मिले थे. वहीं, आज चुनाव होने की स्थिति में बीजेपी के खाते में 51 फीसदी, कांग्रेस के खाते में 28 और अन्य के खाते में 11 फीसदी वोट संभावित है. लेकिन आज चुनाव होने की स्थिति में सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 2 फीसदी से भी ज्यादा फायदा होने के चलते 51 प्रतिशत वोट मिले हैं. जबकि कांग्रेस गठंबधन का वोट शेयर 7 फीसदी घटने से 38 प्रतिशत वोट हासिल हो सकता है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT