MOTN Survey August 2024: अगर आज लोकसभा चुनाव हो जाए तो राजस्थान में BJP को कितनी सीटें मिलेंगी?

ADVERTISEMENT

Bhajanlal Sharma
Bhajanlal Sharma
social share
google news

इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन अगस्त 2024' सर्वे में राजस्थान में लोकसभा सीटों को लेकर सवाल किया गया. जिसमें कांग्रेस और बीजेपी, दोनों के लिए ही बढ़त दिख रही है. बीजेपी की सीटें भी बढ़कर 14 से 15 होने की संभावना है. इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 1 सीट पर फायदा दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक वोट प्रतिशत में भी बीजेपी को 2 फीसदी से ज्यादा फायदा हो रहा है. जबकि कांग्रेस गठंबधन का वोट शेयर 7 फीसदी तक घट गया है. 

जहां 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 49.24 फीसदी और कांग्रेस गठंबधन को 45.09 फीसदी वोट मिले थे. वहीं, आज चुनाव होने की स्थिति में बीजेपी के खाते में 51 फीसदी, कांग्रेस के खाते में 28 और अन्य के खाते में 11 फीसदी वोट संभावित है. 

कांग्रेस का 10 साल बाद खुला खाता

राज्य में 10 साल बाद कांग्रेस ने गठबंधन के दम पर ना सिर्फ अपना खाता खोला, बल्कि काफी सीटों पर जीत हासिल की. बीजेपी जहां 25 में से 14 सीटों पर सिमट गई. वहीं, कांग्रेस 8 और उसके सहयोगी दलों को 3 सीटें मिली. लेकिन जब सर्वे की मानें तो कांग्रेस अगर अकेले चुनाव लड़ती है तो उसे 2 सीटों का इजाफा हो सकता है. सीटों की संख्या 8 से बढ़कर 10 तक हो सकती है. 

गठबंधन दलों के लिए खतरे की घंटी!

सर्वे की मानें तो कांग्रेस के अकेले चुनाव लड़ने की स्थिति में अन्य दलों को तीनों सीटों पर नुकसान दिख रहा है. सीकर में लेफ्ट पार्टी से अमराराम, बांसवाड़ा-डूंगरपुर से बाप पार्टी से राजकुमार रोत और नागौर से आरएलपी संयोजक हनुमान बेनीवाल ने जीत हासिल की. हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया गठबंधन में लेफ्ट ही साझीदार है. जबकि बाप और आरएलपी से कांग्रेस ने प्रदेश के स्तर पर गठबंधन किया था. जिसका फायदा साफ तौर पर पार्टी को मिलता दिखा. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT