CBSE Board 12th Result: तनुजा ने 500 में से पाए इतने नंबर कि देखकर उड़ जाएंगे होश, IAS टीना डाबी की हैं फैन

विमल भाटिया

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

(CBSE Rajasthan Topper 2024) 2016 बैच की UPSC टॉपर और जैसलमेर की पूर्व जिला कलेक्टर टीना डाबी (IAS Tina Dabi) से इंस्पायर होने वाली जैसलमेर की तनुजा खत्री ने 12th में कमाल कर दिया. तनुजा ने टीना डाबी की तरह  IAS बनने का सपना देखा और उसे साकार करने में जुट गईं. तनुजा के कठिन परिश्रम का नतीजा ये रहा कि वे 12वीं में  10वीं में 97% मार्क्स लाकर जैसलमेर टॉप कर गईं. तनुजा 10th में भी 92% मार्क्स हासिल कर चुकी हैं. तनुजा की तमन्ना है कि वो सिविल सर्विसेज जाकर देश की सेवा करें. 

CBSE 12th में जिले में टॉप करने वाली तनुजा के पिता एक स्पेयर पार्ट्स की दुकान चलाते हैं. उसकी मां एक ग्रेजुएट हैं. दोनों को ही अपनी बेटी के इस अचीवमेंट पर बहुत ही गर्व है. 

टीना डाबी का ऐसे पड़ा इम्पैक्ट

तनुजा ने बताया कि जब उनके 10वीं में 92 फीसदी मार्क्स (cbse board result) आए तब उसके लिए वो भी नॉर्मल ही था. जब जैसलमेर में 2016 बैच की UPSC टॉपर कलेक्टर टीना डाबी थीं तब मन में एक ही सपना आया कि टीना डाबी की तरह ही बनना है. उनका काम करने का तरीका, बोलने का तरीका, कलेक्टर का व्यवहार, उनकी जिंदगी के बारे में पढ़कर मन में एक बात घर कर गई कि इनकी तरह ही बनना है. तनुजा बताती हैं कि उन्होंने टीना डाबी की तरह कलेक्टर बनने का सपना देखने के बाद अपनी मेहनत को दुगुना कर दिया.

हर रोज 6 घंटे पढ़ने लगीं तनुजा

तनुजा पहले रोजाना 4 घंटे पढ़ाई करती थीं, लेकिन टीना डाबी से प्रेरित होकर वे 6 घंटे रोजाना पढ़ाई करने लगीं. मोबाइल फोन, टीवी को एक साइड करके पढ़ाई को जारी रखा. CBSE 12th में आर्ट्स लिया और पढ़ाई कर जिले में टॉप कर पाईं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यहां देखें मार्कशीट

यह भी पढ़ें: 

CBSE 12th Result: 12वीं में 3 सब्जेक्ट्स में 100% पाने वाली अपूर्वा की मार्कशीट देख चौंक जाएंगे
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT