राजस्थान पर पाकिस्तानी ठगों की नजर, धौलपुर में दांव हुआ फेल और सच्चाई आ गई सामने

Umesh Mishra

ADVERTISEMENT

प्रतीकात्मक तस्वीर: AI
प्रतीकात्मक तस्वीर: AI
social share
google news

dholpur news: किसी पैरेंट्स को अचानक फोन आए और फोन करने वाला खुद को पुलिस अफसर बताते हुए उसे उसके बच्चे को लेकर डरा दे तो घबराना लाजिमी है. ऐसा ही हुआ धौलपुर (dholpur crime news) के दो लोगों के साथ. हालांकि उन्होंने संयम से काम लिया और ठग को पैसे देने की बजाय पुलिस को इसकी सूचना दी. जब उनके मोबाइल पर आए फोन को जांचा गया तो नंबर पाकिस्तानी निकला. 

पहला मामला धौलपुर जिले की सैंपऊ उपखंड की शिवनगर कॉलोनी का है. यहां के रहने वाले रिंकू परमार की पत्नी सीमा के मोबाइल पर व्हाट्सएप कॉल आया. फोन करने वाले ने किा कि उसने रिंकू के बेटे को छेड़छाड़ के मामले में पुलिस थाने पर बंद कर रखा है. उसने अपना परिचय पुलिस अधिकारी के तौर पर दिया और बेटे को छोड़ने के एवज में 30 हजार रुपए की मांग की. उसने महिला को अपना यूपीआई नंबर भी दिया. 

दंपति पहुंचा थाने तो खुली पोल

इधर सीमा ने पति रिंकू को फोन का सारी बात बताई. रिंकू भी घबरा गए और तुरंत थाने पहुंचे. सैपऊं थाने में पहुंचने के बाद रिंकू ने जब एसएचओ से बेटे के बारे में पूछा तो वहां पता चला कि छेड़छाड़ के केस में फिलहाल कोई पकड़ा नहीं गया है. फिर पुलिस ने सीमा के फोन पर आए नंबर की जांच की तो वो नंबर पाकिस्तान का निकला. रिंकू परमार ने +92 नंबर से आए फ्रॉड कॉल की पुलिस थाना में शिकायत दी है. इधर रिंकू जब बेटे के स्कूल में पहुंचे तो बेटा वहीं मिला. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दूसरा मामला भी धौलपुर का ही

धौलपुर शहर के रहने वाले अकाउंट्स अफसर उत्तम चंद्र गोयल के मोबाइल पर व्हाट्सएप कॉल आई और फोन करने वाले ने खुद को पुलिस का अधिकारी बताते हुए कहा कि उनका बेटा रेप के केस में फंस चुका है. उसके 4 दोस्त भी इस माममे में शामिल हैं. ठग ने धमकाते हुए कहा कि बेटे को समझाते नहीं हो. यही सब कर रहा है. अभी उसे जेल भेज देंगे पूरी लाइफ चौपट हो जाएगी. इधर एक बच्चे के रोने की आवाज आती है. उत्तम चंद्र परेशान हो जाते हैं. ठग कहता है कि 40 हजार देने पड़ेंगे छूटने के लिए वरना बेटा जेल जाएगा तो बहुत बदनामी होगी. उत्तम चंद्र उसे 50 हजार रुपए का ऑफर करते हैं. ठग उन्हें फोन का नंबर देता है. कहता है कॉल कट होने तक पैसे ट्रांसफर होने चाहिए. इध उत्तम चंद्र कॉल कट कर देते हैं. और पुलिस को इसकी शिकायत करते हैं.

अकाउंट अफसर को ठगी की लग चुकी थी भनक

अकाउंट अफसर उत्तम चंद्र ने बताया कि ठग जिस बेटे के बारे में बोल रहा था वो उनके पास ही बैठा था. वाट्सएप की डीपी पर पुलिस अफसर का फोटो था पर नंबर +92 सीरीज वाला था जो पाकिस्तान का सीरीज है. ऐसे में उन्होंने ठग को एलझाए रखा और करीब 7 मिनट से ज्यादा बात की. वहीं पहले मामले में सीमा और रिंकू ठग के कॉल से इतने घबरा गए कि पहले बेटे का पता लगाने की बजाय थाने पहुंच गए. 

ADVERTISEMENT

ऐसे टारगेट कर रहे ठग

पुलिस के मुताबिक ठग सोशल मीडिया प्रोफाइल खंगालकर जानकारी निकालकर टारगेट कर रहे हैं. वे सोशल मीडिया से ही बेटे-बेटियों की जानकारी, वे कहां पढ़ते हैं, उनके पैरेंट्स की इनकम क्या है, क्या काम करते हैं जैसी कई जानकारियां जुटाकर फंसाने की कोशिश कर रहे हैं. अक्सर लोग सोशल मीडिया पर अपने परिवार की डिटेल, नौकरी में प्रमोशन, किस विभाग में और किस पद पर नौकरी करते हैं ये बातें, घर के सभी सदस्यों की तस्वीरें डालते रहते हैं. यहीं से जानकारी उठाकर ठग टारगेट कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT