चंबल के कुख्यात डकैत को पुलिस ने कस्टडी में लिया, कभी वसुंधरा राजे के महल को बम से उड़ाने की दी थी धमकी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

जयपुर पुलिस (Jaipur Police) ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए चंबल के कुख्यात डकैत जगन गुर्जर (Jagan Gurjar) को कस्टडी में ले लिया. यह कार्रवाई जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ के निर्देशों पर की गई है. आरोप है कि जयपुर में हुए हथियार सप्लाई में जगन का हाथ हो सकता है. फिलहाल पुलिस जगन गुर्जर से बिंदायका थाने में पूछताछ कर रही है. 

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, जगन गुर्जर सोमवार को अजमेर हाई सिक्योरिटी जेल में बंद अपने भाई पान सिंह से मिलने पहुंचा था. अजमेर से जयपुर के रास्ते होते हुए वह धौलपुर (Dholpur) निकल रहा था. इस बीच पुलिस को जगन गुर्जर के होने का इनपुट मिला तो बिंदायका थाना की पुलिस ने उसे कस्टडी में ले लिया. 

वसुंधरा राजे के महल को उड़ाने की दी थी धमकी

कुख्यात डकैत जगन गुर्जर वर्तमान में जमानत पर चल रहा है. उसने गुर्जर आंदोलन के समय पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) के महल को बम से उड़ाने की धमकी दी थी. उस समय जगन पर 11 लाख का इनाम घोषित किया गया था.  साल 2022 में उसने बाड़ी विधानसभा क्षेत्र के तत्कालीन विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा को भी जान से मारने की धमकी दी थी. 

बेटी की शादी में अपराध छोड़ने की खाई थी कसम

9 साल पहले जगन गुर्जर ने अपनी बेटी की शादी की थी. उस समय उसने कसम खाई थी कि वह अब अपराध की दुनिया छोड़ देगा. उसने कई बार आत्मसमर्पण भी किया लेकिन हर बार उसने वापस अपराध की राह पकड़ ली.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सचिन पायलट के सामने कर चुका है आत्मसमर्पण

कुख्यात डकैत जगन गुर्जर के आत्मसमर्पण करने की फेहरिस्त काफी लंबी है. 19 अगस्त, 2018 को बयाना में तत्कालीन आईजी मालिनी अग्रवाल के सामने जगन गुर्जर ने सरेंडर किया था. साल 2001 में उसने तत्कालीन धौलपुर एसपी बीजू जॉर्ज जोसफ के सामने भी सरेंडर किया था. 30 जनवरी 2009 को कैमरी गांव के जगन्नाथ मेले में वह कांग्रेस नेता सचिन पायलट के सामने भी आत्मसमर्पण कर चुका है. साल 2019 में धौलपुर में खुद के गांव विभूतीपुरा में भी वह सरेंडर कर चुका है.

कौन है जगन गुर्जर?

धौलपुर में डांग के भवुतीपुरा के रहने वाले जगन गुर्जर के जीजा की साल 1994 में हत्या हो गई थी. जिसके बाद उसने पत्नी और भाइयों के साथ मिलकर डकैत गैंग बनाया. 12 जून 2019 को जगन ने धौलपुर के करनपुर-सायका पुरा गांव में 2 महिलाओं से मारपीट कर उन्हें निर्वस्त्र करके घुमाया था. जगन पर राजस्थान, उप्र और मप्र के विभिन्न थानों में हत्या के प्रयास, लूट, फिरौती, अपहरण, नकबजनी, डकैती से जुड़े 100 से अधिक मामले दर्ज है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT