100 वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके इकबाल ने बनाई दुनिया की सबसे छोटी 3 ट्रॉफियां, देखकर चौंक जाएंगे आप!

Satish Sharma

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान के उदयपुर (Udaipur News) के सूक्ष्म कलाकार इकबाल सक्का (Iqbal Sakka) ने एक बार फिर नायाब चीज बनाई है. अब तक 100 वर्ल्ड रिकॉर्ड (World records) अपने नाम कर चुके इकबाल सक्का ने विश्व की सबसे छोटी 3 ट्रॉफी बनाई हैं. सोने से निर्मित ट्रॉफी को इकबाल T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को देना चाहते हैं. उन्होंने सोने की चार मिलीमीटर साइज की तीन T20 विश्व कप ट्रॉफियां तैयार की हैं, जिनका वजन मात्र 0.500 मिलीग्राम है.

इन कलाकृतियों को बनाने में इकबाल सक्का को 7 दिन का समय लगा है, जिसमें विकेट, बॉल और स्टैंड लेंस की मदद से स्पष्ट रूप से देखे जा सकते हैं. इसी तरह अब तक इकबाल 100 वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं, जो गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स, यूनिक वर्ल्ड रिकार्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स, वर्ल्ड अमेजिंग विश्व रिकार्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज हैं.

 

 

पीएम मोदी को भी लिखा खत

क्रिकेट मैदान में सजी हुई सोने की पहली ट्रॉफी को इकबाल विजेता टीम को और दूसरी ट्रॉफी सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और तीसरी ट्रॉफी सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी को भारत सरकार की तरफ से भेंट करना चाहते हैं. इसके लिए सक्का ने देश के प्रधानमंत्री और खेल मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय क्रिकेट बोर्ड को पत्र लिखकर अवगत कराया है.

भारत की जीत के लिए की विशेष प्रार्थना

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज व अमेरिका की मेजबानी में होने जा रहे 1 जून 2024 से आईसीसी T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच सीरीज में सुपर टीम के रूप में भारत की जीत दर्ज हो, इसके लिए इकबाल सक्का ने विशेष प्रार्थना भी की है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

राम मंदिर के लिए भी बनाई थी सूक्ष्म कलाकृतियां

इकबाल सक्का ने अब तक सूक्ष्म कलाकृतियों के बल पर 100 से ज्यादा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. उन्होंने कई ऐसी ऐसी नायाब कलाकृतियां बनाई हैं, जिसे देखने के लिए लेंस का प्रयोग करना पड़ता है. अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के लिए भी उन्होंने तीन सूक्ष्म कलाकृतियों का निर्माण किया था, जिनमें सोने की ईंट, घंटा और दो खड़ाऊ शामिल हैं. इकबाल ने विश्व की सबसे छोटी सोने-चांदी की पुस्तक भी बनाई है. पुस्तक में अरबी में अल्लाह, संस्कृत में ओम, ईसाई धर्म का क्रॉस, सिख धर्म का खण्डा उत्कीर्ण किया गया है. यह पुस्तक 64 पृष्ठों की है.

उन्होंने इस स्वतंत्रता दिवस पर महज 0.5 मिलीमीटर का तिरंगा झंडा भी बनाया था.इसके अलावा भी उन्होंने कई देशों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया है. इकबाल सबसे कम वजन की सबसे छोटी सोने की चेन बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने विश्व की सबसे छोटी चाय की केतली भी बनाई थी, साथ ही वे सबसे छोटा स्वर्ण स्टंप भी बना चुके हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: सरिस्का से आई बड़ी खुशखबरी, दिखे 5 नए शावक, एक दिन पहले दिखे थे 2 नए शावक, बाघों का कुनबा हुआ 40

ADVERTISEMENT

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT