Rajasthan Weather Update: जालौर, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में आफत! मौसम विभाग का अलर्ट

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

आज 27 अगस्त को जालौर, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ रुक-रुक कर हल्की से मध्यम वर्षा का दौर तेज हवा के साथ भारी वर्षा के होने की संभावना है. अलवर, भरतपुर, धौलपुर, चूरू, सीकर, झुंझुनू, पाली, राजसमंद, जोधपुर, बाडमेर और जैसलमेर जिलों में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

बीतें दिन पूर्वी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर जबकि पश्चिम राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई. राज्य में सर्वाधिक वर्षा बांसवाड़ा जिले के बागीदौरा में 202 मिमी दर्ज की गई. जबकि सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

 

मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक निचले इलाकों में जल भराव की संभावना है. नदी/बरसाती नालों मैं अचानक पानी की आवक बढ़ने की संभावना और सड़कों/अंडरपासों पर जल भराव होने से यातायात प्रभावित हो सकता है. भारी बारिश के अलर्ट के साथ मौसम विभाग की सलाह है कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

आगामी दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

दक्षिण पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना डीप डिप्रेशन आज धीरे-धीरे पश्चिम की ओर आगे बढ़कर दक्षिणी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर पहुंच गया है. इसके अगले 2-3 दिनों में दक्षिणी राजस्थान व आसपास के गुजरात क्षेत्र से होते हुए कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्र की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है. इसके प्रभाव से आज उदयपुर, जोधपुर संभाग के दक्षिणी भागों में भारी से अति भारी-भारी व कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश, तेज हवाएं 40-50 Kmph दर्ज होने की प्रबल संभावना है. कल 28 अगस्त को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी बारिश होने और शेष अधिकांश भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की प्रबल संभावना है. भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो दिन हल्की मध्यम बारिश के कुछ दौर दर्ज किए जा सकते हैं.
 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT