Rajasthan Weather update: जयपुर, अजमेर में जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया ये अलर्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राकेश गुर्जर, राजस्थान तक.
तस्वीर: राकेश गुर्जर, राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan weather today) में मानसून मेहरबान है. एक बार फिर बारिश की गतिविधियां तेज हो गई हैं. मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक शुक्रवार को उत्तर बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के अलावा पश्चिम बंगाल तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र (Low pressure area in Bay of Bengal) बन गया है. वहीं मानसून ट्रफ लाइन अपने सामान्य अवस्था में है. 

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक इस नए तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में आगामी एक सप्ताह तक मानसून सक्रिय रहने और अधिकांश हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इस एक सप्ताह में भरतपुर, जयपुर (jaipur weather update), अजमेर (ajmer ka mausam ka hal), बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मध्यम और कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है. 

कोटा और उदयपुर में अति भारी बारिश का अलर्ट

वहीं बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के अलावा पश्चिम बंगाल तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण कोटा और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी तो एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना है. ऐसे में यहां बारिश राहत नहीं बल्कि आफत बनकर बरसेगी. वहीं  पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ स्थानों पर 29 से 31 जुलाई के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. इसके साथ ही अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने के आसार हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पिछले 30 घंटों में सबसे ज्यादा बांसवाड़ा में हुई बारिश

इधर पिछले 24 घंटों से ज्यादा की बात करें तो सबसे ज्यादा बांसवाड़ा में 157 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा बूंदी, भरतपुर जिले में कहीं कहीं अति भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. वहीं नागौर में 72 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान में कहीं कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही करौली, टोंक, सवाईमाधोपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, भरतपुर, नागौर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश रिकॉर्ड की गई.

फतेहपुर-शेखावटी में आसमान से बरसी आफत

इधर फतेहपुर-शेखावटी क्षेत्र में बारिश की बूंदों के लिए तरस रहे लोगों के लिए महज राहत नहीं बल्कि आफत बनकर बारिश आई. शुक्रवार तड़के बारिश ने एक तरफ जहां गर्मी से लोगों को राहत दी वहीं दूसरी तरफ सड़कें स्वीमिंग पूल बन गईं. यहां बाइक और कारें तैरने लगीं. फतेहपुर के चुणा चौक के सारनाथ मन्दिर मे भगवान शिव के सारनाथ श्रावण महोसव मे आनें वाले शिव भक्तों की गाड़ीयां  व बाइकें तैरती नजर आईं. दुकानें पानी से लबालब हो गईं. नादिनली प्रिंस हवेली गली सहित अन्य इलाकों के कई घरों मे पानी भर गया. वहीं नगर परिषद  के लाख दावों की पोल खुलती हुई नजर आई.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan, Udaipur, Ajmer Rain and Weather updates: उदयपुर और अजमेर में भारी बारिश का अलर्ट
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT